हरियाणा मे महामारी अलर्ट- सुरक्षित हरियाणा शुरू, जानिए नई गाइडलाइन

चंडीगढ़ । हरियाणा में बढ़ते कोरोना संक्रमण की चेन को रोकने के लिए सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को एक बार फिर से बढ़ाया है अबकी बार लॉकडाउन 17 मई सुबह तक लागू रहेगा. सरकार ने अब की बार उस में कुछ परिवर्तन भी किया है. सरकार ने इसे लॉकडाउन का नाम ना देकर महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा नाम दिया है. बताया जाता है कि इसमें पुराने लॉकडाउन से कुछ ज़्यादा कड़े नियम लागू होंगे.

LOCKDOWN MARKET BAJAR

गौरतलब है कि कल सुबह से ही ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार जल्द ही लोक डाउन को बढ़ाने से संबंधित फैसला लेगी. शाम होते-होते इंटरनेट पर ऐसी खबरें भी वायरल हो रही थी जिनमें बताया जा रहा था कि लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. तभी शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल गुर्जर का ट्वीट आया कि ऐसा कोई भी निर्णय सरकार द्वारा अभी नहीं लिया गया है. लेकिन इसके कुछ ही देर बाद स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री श्री अनिल विज का भी ट्वीट आया जिसमें लॉकडाउन की पुष्टि की गई. यानी कुल मिलाकर शाम तक असमंजस की स्थिति बनी रही कि लॉकडाउन लागू हुआ है या नहीं हुआ है. इस स्थिति पर कल देर शाम तक विराम लग गया जब सरकार द्वारा आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया गया.

इस नोटिस के अनुसार पहले जो पाबंदियां थी वह तो लागू रहेंगी ही रहेंगी कुछ और इसमें परिवर्तन किया गया जो निम्नानुसार है

  • वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों  को भी अब की बार जारी नोटिस में राहत दी गई है बशर्ते कि वह जिला प्रशासन और म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की फ्यूल की मांग को पूरा करने का काम कर रहे हो.
  • शादी विवाह या अंतिम संस्कार के मामलों में 11 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो पाएंगे.
  • कोई भी शादी संबंधी कार्यक्रम केवल घर में या कोर्ट परिसर में ही किया जा सकता है बशर्ते कि उसने अधिक से अधिक 11 व्यक्ति ही इकट्ठे हो.
  • विवाह मामलों में बारात निकालने पर फिलहाल रोक लगाई गई है.

लॉकडाउन का हुआ था मिला-जुला असर

बात करें यदि बीते 7 दिनों के लॉक डाउन की तो हर एक जिले की स्थिति अलग-अलग सामने आई. कई जिलों से यह सूचना मिली कि लॉकडाउन का अच्छे तरीके से पालन किया जा रहा है लेकिन कई जगह से यह भी जानकारी सामने निकलकर आई कि लोग लॉकडाउन का सही से पालन नहीं कर रहे हैं और पहले की तरह ही सड़कों और बाजारों में आवाजाही देखी जा सकती है. जिसका प्रशासन ने खंडन किया था. प्रशासन ने बार-बार लोगों को चेताया था कि लोग जागरूक होंगे तभी इस संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सकता है अतः लोगों को अपने घरों में रहना चाहिए. परन्तु फिर भी कई जगह से लापरवाही की घटनाएं सामने आई थी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!