दिवाली से पहले पोस्ट ऑफिस ने किया बड़ा धमाका, बच्चों के लिए लॉन्च की यह शानदार स्कीम

नई दिल्ली, Post Office Scheme | जब भी निवेश करने की बात सामने आती है, तो सबसे पहले निवेशक के मन में पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे मे ध्यान आता है. वैसे तो निवेश के लिए शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड भी है. इनमें भी निवेशकों को बढ़िया रिटर्न मिलता है, परंतु इसमें रिस्क ज्यादा है. वहीं कुछ निवेशक ऐसे होते हैं कि उन्हें ज्यादा रिस्क नहीं लेना होता. जिस वजह से वह पोस्ट ऑफिस की स्कीम में इन्वेस्ट करना ज्यादा पसंद करते हैं. आज की इस खबर में हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में जानकारी देंगे, जिसमें आपका पैसा सुरक्षित रहेगा. साथ ही आपको बढ़िया रिटर्न भी मिलेगा.

Post Office

जानिए पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग स्कीम के बारे में

यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अपना खाता खुलवाते हैं, तो आप लाखों रुपए का रिटर्न पा सकते हैं. हम पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम रेकरिंग डिपाजिट की बात कर रहे हैं. इस स्कीम में पैसा पूरी तरह सुरक्षित माना जाता है. इस योजना में आप 100  रूपये से भी निवेश कर सकते हैं. अधिकतम निवेश की कोई भी सीमा निर्धारित नहीं की गई है. रेकरिंग डिपाजिट योजना में आप अपनी सुविधा के अनुसार 1 साल, 2 साल या इससे ज्यादा समय के लिए भी पैसे निवेश कर सकते हैं. इस योजना में पोस्ट ऑफिस आपको हर तिमाही पर ब्याज देता है.

50% अमाउंट तक मिल सकता है लोन

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में 18 साल या उससे ज्यादा उम्र का कोई व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है. वहीं यदि बच्चे नाबालिक है,  तो माता-पिता उनका खाता खुलवा सकते हैं. इसके तहत आप बच्चों के लिए निवेश कर सकते हैं. वही इस योजना के तहत आपको लोन भी मिल सकता है. इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की ब्रांच से संपर्क करना होता है. इस लॉन के पैसे आप 12 किस्तों में जमा करवा सकते हैं. बता दें कि इस खाते में जितना पैसा आप जमा करवाते हैं, उसका 50% अमाउंट आप लोन के रूप में ले सकते हैं. रेकरिंग डिपाजिट योजना में यदि आप हर महीने 2000 रूपये की रकम निवेश करते हैं, तो 5 साल बाद आपको एक लाख 39 हजार रुपए से भी ज्यादा की रकम मिलती है.

मान लीजिए जैसे आपने हर महीने 2000 रूपये जमा करवाए, तो 5 साल में आपके पैसे इकट्ठा होकर 1 लाख 20 हजार रूपये हो जाएंगे. इसके बाद योजना के मैच्योर होने के बाद आपको रिटर्न के रूप में 19,335 रूपये ब्याज के रूप में मिलेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!