Business Ideas: अब नौकरी की टेंशन खत्म, आज से शुरू करें यह बिजनेस; हर महीने होगी लाखों में कमाई

नई दिल्ली, Business Ideas | आजकल बहुत से लोग कम निवेश में मोटी कमाई करना चाहते हैं. यदि आप भी कुछ ऐसे ही बिजनेस प्लान की तलाश में है, तो आज की यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है. आज हम आपको एक से बेहतर एक बिजनेस आइडिया देंगे. इसके बाद आप जिंदगी भर लाखों रुपए की कमाई कर पाएंगे. इस बिजनेस की डिमांड साल भर बनी रहती है. हम मसाला मेकिंग यूनिट बिजनेस की बात कर रहे हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत कम पैसों की आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़े -   Multibagger Stock: इस शेयर ने की निवेशकों पर धन की बरसात, 19 साल में लखपति से बने करोड़पति

Salary Rupee

इस बिजनेस से होगी मोटी कमाई

भारत की रसोई में मसालों का अहम स्थान है. देश में मसालों की कई किस्मों का लाखो टन का उत्पादन होता है. इसे बनाना काफी आसान है. यदि आपको स्वाद और फ्लेवर की थोड़ी सी भी समझ है, तो आप मसाला मेकिंग यूनिट बिज़नेस में मोटी कमाई कर सकते हैं. खादी और ग्रामोद्योग आयोग की एक रिपोर्ट में मसाला बनाने की यूनिट लगाने का पूरा खाका तैयार किया गया है.

इस प्रकार करना होगा बिजनेस सेटअप

इस रिपोर्ट के अनुसार मसाला बनाने की यूनिट लगाने में 3.5 लाख रूपये खर्च होंगे. जिसमें 300 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड पर 60 हजार रूपये और इक्विपमेंट पर 40 हजार रूपये खर्च होंगे. इसके अलावा काम शुरू होने और इस पर होने वाले खर्च के लिए आपको ढाई लाख रुपए की आवश्यकता है, यानी कि कुल मिलाकर 3.5 लाख रूपये में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. यदि आपके पास इतना सारा पैसा एक साथ नहीं है,तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं.

यह भी पढ़े -   Multibagger Stock: इस कंपनी ने किया निवेशकों को मालामाल, 15 सालों में 270 रूपये से 50 हजार रूपये पहुंची शेयर की कीमत

सरकार भी बिजनेस के लिए दे रही है लोन

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत इस बिजनेस के लिए आपको लोन दिया जा रहा है. इस बिजनेस के जरिए आप सालाना 193 क्विंटल मसाले का उत्पादन कर सकते हैं. जिसमें 5400 रूपये प्रति क्विंटल के भाव से साल भर में कुल 10.42 लाख रूपये की बिक्री हो सकती है. इसमें सारे खर्चे घटाने के बाद सालाना 2.54 लाख रूपये का मुनाफा होगा यानी कि आप हर महीने 21 हजार रूपये कमा लेंगे. यदि किराये के स्थान की बजाय आप इस बिजनेस को अपने घर पर करते हैं, तो आपका मुनाफा और भी बढ़ जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!