Career: 12वीं के बाद ये कोर्सेज है बेस्ट ऑप्शन, रोजगार के साथ मस्ती में कटेगा जीवन

करियर | देश के विभिन्न राज्यों में शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10 वीं और 12 वीं का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है. हालांकि सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10 वीं और 12 वीं के वार्षिक परीक्षा परिणाम का स्टूडेंट्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. कक्षा बारहवीं पास करने के बाद स्टूडेंट्स को अपने करियर को लेकर दुविधा रहती है कि वो कौन सा कोर्स का विकल्प चुनें ताकि उन्हें भविष्य में परेशानी न झेलनी पड़े.

College Students

कई बार गलत कालेज और गलत कोर्सेज में एडमिशन लेने के बाद बाद में पछताना पड़ता है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि बारहवीं के बाद आप इन कोर्सेज को कर सकते हैं क्योंकि इन कोर्सेज में नौकरी और रोजगार की अपार संभावनाएं हैं. इन कोर्सेज में Arts, Science और Commerce तीनों ही स्ट्रीम के स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते हैं.

डिजास्टर मैनेजमेंट

दुनिया में आए दिन हो रहें नए- नए प्रयोग, ग्लोबल वार्मिंग और बढ़ते तापमान से प्राकृतिक आपदा जैसी घटनाओं में वृद्धि हो रही है. ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए डिजास्टर मैनेजमेंट का रोल काफी अहम माना जाता है. इस समस्या से निपटने का काम डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोफेशनल करते हैं और इसके लिए बाकायदा उन्हें खास प्रशिक्षण दिया जाता है. डिजास्टर मैनेजमेंट का काम आपदा के वक्त राहत बचाव करना व जनजीवन को पुन: स्थापित करना होता है.

यह भी पढ़े -   Vastu Tips: अब कबूतर करेगा आपको मालामाल, बस घर की इस दिशा में रखना होगा पंख

पर्सनल स्टाइलिस्ट

पर्सनल स्टाइलिस्ट का काम लोगों का मेकओवर करना, लोगों के ड्रेसिंग सेंस और उनके लुक में कुछ बदलाव कर उन्हें पहले की अपेक्षा ज्यादा अच्छा दिखाना होता है. बड़ी हस्तियां, मॉडल, अभिनेता- अभिनेत्री अक्सर अपने साथ पर्सनल स्टाइलिस्ट रखते हैं जो उन्हें दिनभर खूबसूरत दिखने में उनकी मदद करते हैं. इसके लिए आपको फैशन जगत की जानकारी रखनी होगी.

यह भी पढ़े -   Ayush Haryana Jobs: जिला आयुष सोसायटी पंचकूला में निकली भर्ती, यहाँ करे आवेदन

एंथ्रोपोलॉजी

अगर आप मानव विकास के अध्ययन में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए एंथ्रोपोलॉजी एक बेहतर करियर ऑप्शन हो सकता है. एंथ्रोपोलॉजी में जीव विज्ञान, मानविकी और भौतिक विज्ञान की जानकारियों का अध्ययन कर मानव विकास के बारे में नई- नई जानकारियां खोजी जाती हैं. यदि आप भविष्य में यूपीएससी (UPSC) जैसी परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो आप एंथ्रोपोलॉजी को बतौर ऑप्शनल सब्जेक्ट चुन सकते हैं.

यह भी पढ़े -   Raksha Bandhan Special: अबकी बार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, इस वजह से भद्राकाल में नहीं बांधा जाता रक्षासूत्र

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी

अगर आपको कैमरे से तस्वीरें खींचना पसंद है या फिर आप ऑफिस के काम में रुचि न लेकर फील्ड वर्क में दिलचस्पी रखते हैं तो यह कोर्स आपके लिए एकदम से परफेक्ट हो सकता है. वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी का मकसद जंगल की खूबसूरत दुनिया को दुनियाभर के लोगों के समक्ष दिखाना होता है. यह फील्ड की नौकरी है और लोगों को जंगलों इत्यादि स्थानों पर घूमना पड़ता है, जहां जंगली जानवर दिखते हैं. इसके लिए कक्षा 12वीं के बाद आप बीए इन फोटोग्राफी या फिर इसके लिए आप डिप्लोमा के कोर्स भी कर सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!