हरियाणा सरकार की इस योजना के तहत बेटी की शादी के लिए मिलेगा 71,000 रूपया, ऐसे करें आवेदन

चंडीगढ़ । बेटियों की पढ़ाई का खर्च और शादी का खर्च अब अधिकतर राज्यों की सरकार द्वारा उठाया जाता है. इनमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की मिली-जुली भूमिका होती है.राज्य सरकार द्वारा बेटियों के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं. इन्हीं में से एक योजना ऐसी भी है जो बेटीयों की शादी के लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

FotoJet 3

हरियाणा में गरीब और पिछड़े वर्ग की लड़कियों की शादी पर राज्य सरकार 71 हजार रुपये तक का शगुन देती है. योग्य परिवार शादी से पहले या शादी के तीन महीने के भीतर आर्थिक मदद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत अन्य राज्यों की तुलना में हरियाणा में अधिक आर्थिक मदद दी जाती है.

ये उठा सकते हैं लाभ और इतनी मिलेगी राशि

  • हरियाणा में विधवाओं, निराश्रित महिलाओं और अनाथ लड़कियों (जिनके परिवार की आय एक लाख रुपये से कम है) को 51 हजार मिलेगा
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति और टपरीवास समुदाय के परिवारों को 71 हजार रुपये का शगुन मिलता है.
  • 1.80 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम आय वाले सभी महिला खिलाड़ियों और सभी परिवारों के लिए 31 हजार रुपये
  • दिव्यांगजनों के सामूहिक विवाह और विवाह के लिए 51,000 रुपये हैं
  • अगर पति-पत्नी में से कोई एक विकलांग है तो 31 हजार रुपये और दोनों विकलांग हैं तो 51 हजार रुपये दिए जाते हैं.

यह चाहिए दस्तावेज

योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, साथ में स्कूल की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र और परिवार का राशन कार्ड, माता-पिता का बैंक पासबुक, आधार कार्ड, निवास होना आवश्यक है. प्रमाण पत्र और बीपीएल नंबर का विवरण भी चाहिए. आपके लिए यह भी बता दे कि निवास पत्र होना सबसे अहम है, अगर यह नहीं होगा तो आपका फॉर्म पहले ही रिजेक्ट कर दिया जाएगा और आप इस योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं होंगे

ऐसे करना होगा आवेदन

योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस https://saralharyana.gov.in/ अधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद वेबसाइट आपके सामने खुल जाएगी. वेबसाइट खोलने के बाद आपको एक फॉर्म भरकर दस्तावेजों का विवरण अपलोड करना होगा. ऊपर आपको सभी दस्तावेज बता दिए गए हैं जो आपको इस फॉर्म में जरूरी हैं.यह भी बता दें कि शादी के तीन महीने बाद प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

सबसे ज्यादा हरियाणा में मिलती है इस योजना की राशि

हरियाणा में 71,000 रूपये, दिल्ली में 30,000 रूपये, पंजाब में 51,000 और यूपी में भी 51,000 दी जाती है. सबसे कम दिल्ली में राशि मिलती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!