किसानो के आकउंट में पहुंची पीएम योजना की 8वीं किश्त, जल्द ऐसे करें चेक

चंडीगढ़ ।  किसानों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है. जो किसान प्रधानमंत्री किसान योजना की आठवीं किस्त का इंतजार कर रहे थे, 1 अप्रैल से उनके बैंक अकाउंट में ₹2000 की किस्त आनी आरंभ हो गई है. 11.66 करोड किसानों के बैंक अकाउंट में सरकार यह किस्त डालेगी.

KISAN 2

आपको बता दें कि केंद्र सरकार भारत के किसानों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर वर्ष ₹6000 डालती है. 3 किस्तों में इस ₹6000 की रकम को सरकार किसानों के बैंक खातों में डायरेक्ट ट्रांसफर करती है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में लॉकडाउन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का बड़ा बयान, जाने

यदि आपने भी इस योजना के तहत लाभ लेने हेतु पंजीकरण करवाया हुआ है और आप यह जानने के इच्छुक है कि इस योजना के लाभार्थियों की सूची में आपका नाम है या नहीं, तो आप इसे आसानी से जान सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर वर्ष भारत की मोदी सरकार किसानों के बैंक अकाउंट में ₹6000 को दो-दो हजार की 3 किस्तों में डालती है. इसके अंतर्गत हर वर्ष की पहली किस्त 1 अप्रैल से लेकर 31 जुलाई के बीच, दूसरी किस्त 1 अगस्त से लेकर 30 नवंबर के बीच और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से लेकर 31 मार्च के बीच डाली जाती है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने कोरोना के उपचार के लिए तय किये रेट, देखें सूची

लाभार्थियों की सूची में आपका नाम है या नहीं, जाने

● सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

● इसके होम पेज पर फार्मर कॉर्नर का ऑप्शन नजर आएगा. फार्मर कॉर्नर सेक्शन के अंदर बेनिफिशियरी लिस्ट का ऑप्शन मिलेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करें.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन के नियम राशन डिपो पर लागू नहीं, कार्ड धारकों को मिलेगा ये राशन

● उसके बाद ड्रॉपडाउनलिस्ट से अपने राज्य, फिर जिला, उप जिला, ब्लाक और गांव को चुने.

● इसके बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें.

● फिर इस योजना के लाभार्थियों की पूरी लिस्ट स्क्रीन पर आ जाएगी. इसमें किसान भाई अपना अपना नाम जांच सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!