पीएम किसान निधि योजना की 11वीं किस्त खाते में पहुंची या नहीं, ऐसे चेक करें स्टेटस

चंडीगढ़ | केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी कर दी है. इसके तहत किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये जमा किए गए हैं. ऐसे में अब सभी पंजीकृत किसानों को उनके बैंक खाते में 2000 रुपये की राशि हुंचने का इंतजार होगा. आपके खाते में 2000 रुपये पहुंचे या नहीं, यह जानने का एक बहुत ही आसान तरीका है. जिससे आप आसानी से अपना अकाउंट चेक कर सकते हैं.

KISAN 2

इस बेवसाइट पर जाएं

खाते में पैसा पहुंचा या नहीं, यह जानने के लिए सबसे पहले पीएम किसान (पीएम किसान) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. वहां आपको ‘किसान कॉर्नर’ या किसानों के लिए दाईं ओर का विकल्प मिलेगा. उस अनुभाग ‘लाभार्थी की स्थिति’ या लाभार्थी स्थिति विकल्प पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा.

नए पेज पर लाभार्थी को आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर का विकल्प चुनना होगा. विकल्प चुनने के बाद आधार नंबर या बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर की डिटेल भरनी होगी. इसके बाद ‘गेट डाटा’ पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी की सभी किश्तों की स्थिति सामने आ जाएगी. यानी उसे अब तक कितना पैसा मिला है. पैसा किस खाते में गया, इस बात का खुलासा हो सकेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का फैसला, सरकारी स्कूलों में खाली पदों को रिटायर्ड शिक्षकों के जरिए भरा जाएगा

इस हेल्पलाइन नंबर पर करें काल

अगर आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा नहीं पहुंचा है. तो इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी भी उपलब्ध है.पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर 155261 है. इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 भी है. इसके अलावा ईमेल आईडी [email protected] पर भी जानकारी ली जा सकती है.

यह भी पढ़े -   इन फसलों की खेती करने वाले किसानों की बल्ले बल्ले, मिलेंगे प्रति एकड़ 4 हजार रूपए

पैसा नहीं पहुंचने का ये भी है कारण

अगर आपने ई-केवाईसी नहीं किया है तो भी पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त अटक सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार ने अब पंजीकृत किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. और 31 मई 2022 इसे करवाने की आखिरी तारीख थी. ऐसे में अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो तुरंत करवाएं. ताकि खाते में पैसा आ सके.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!