“हरियाणा- अफ्रीका कॉन्क्लेव सीरीज 1” दो दिवसीय सम्मेलन हुआ संपन्न, जानिए प्रमुख बातें

Haryana Africa Conclave, चंडीगढ़ | हरियाणा और अफ्रीका के बीच व्यापारिक संबंधों को और बेहतर करने के लिए हरियाणा में दो दिवसीय ‘हरियाणा- अफ्रीका कॉन्क्लेव सीरीज 1’ की गई. जिसमें अफ्रिका और हरियाणा के बीच द्विपक्षीय व्यापार और कनेक्टिविटी को बढ़ाने पर बल दिया गया.

Haryana Africa Conclave

समापन समारोह पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हरियाणा सरकार विभिन्न क्षेत्रों में अफ्रीकी देशों के साथ सहयोग की भावना विकसित करेंगे भाईचारा बनाए रखने, सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने पर भी जोर देगी.

यह भी पढ़े -   स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना की प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू कराने के दिए आदेश, जानिए क्या है नई गाइडलाइन

मुख्यमंत्री ने कहीं यह बड़ी बात

उन्होंने कहा कि हरियाणा में बहुत सारी संभावनाएं हैं. जो आप सभी को हरियाणा की विकास गाथा का हिस्सा बनने के लिए अवसर प्रदान करती हैं. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार निवेशकों के लिए हरियाणा के साथ व्यापार और निवेश करना अत्यधिक सरल और आकर्षक भी बनाएगी. यह भी बताया कि हरियाणा के पहले से ही अफ्रीका के साथ महत्वपूर्ण व्यापारिक संबंध है और हम अफ्रीका में काम करने के लिए अपने उद्योग का सहयोग करेंगे.

उन्होंने कहा कि हरियाणा और अफ्रीका अलग नहीं है हमारा संघर्ष का इतिहास हमारी संस्कृति का आधार है हमारी जीवनशैली भी आपस में काफी मेल खाती है और हमें आपसी भाईचारा की भावना को ध्यान में रखते हुए काम करना चाहिए. व्यापार के अवसरों को भी बढ़ावा दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   बढ़ती महंगाई का असर रूई पर भी पड़ा, जानिए क्या है कारण

सीएम ने यह भी कहा कि हरियाणा गीता और कर्म की भूमि है. हमारा मानना है कि व्यवसाय या आर्थिक पहलुओं के साथ-साथ मानवीय तत्व पर भी विचार करना उतना ही जरूरी है इसलिए व्यवसायों के विभिन्न मॉडल के अलावा हम दिल से काम करने के कनेक्शन में विश्वास रखते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के स्कूलो को लेकर बड़ी खबर, कल से किस समय खुलेंगे

हरियाणा अफ्रीका के बीच 2 दिन का सम्मेलन समाप्त हुआ जिसमें व्यापार को बढ़ाने और सांस्कृतिक आदान-प्रदान करने के विषय पर महत्वपूर्ण बल दिया गया. यही प्रमुख परिणाम भी इस दो दिवसीय सम्मेलन के रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!