CM मनोहर लाल का बड़ा ऐलान, बारिश से फसलों को होने वाले नुकसान पर किसानों को मुआवजा देगी सरकार

चंडीगढ़ | हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को किसानों के हित में एक बड़ा एलान किया सीएम ने कहा प्रदेश में जिन स्थानों पर बहुत ज्यादा बारिश होने से फसलों में नुकसान हुआ है. वहां स्पेशल गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा. सीएम शुक्रवार को यमुनानगर में एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे.

haryana cm

गौरतलब है हरियाणा में बीते चार दिनों से प्रदेशभर में बारिश हो रही है. और पानी जमा होने के चलते सरसों, तोरिया और सब्जी वाली फसलों में नुकसान हुआ है. इस मामले को लेकर भारतीय किसान यूनियन द्वारा हरियाणा के सीएम मनोहर लाल और कृषि मंत्री जेपी दलाल को पत्र लिखकर विशेष गिरदावरी की मांग की है. भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने पत्र में मांग की कि बारिश के चलते फसलें खराब हुई हैं. इस नुकसान की भरपाई के लिए विशेष गिरदावरी कराई जाए और किसानों को जल्द मुआवजा दिया जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बरसात में फसलों को लाभ ज्यादा हुआ है, नुकसान कम हुआ है, लेकिन फिर भी यदि किसी स्थान पर ज्यादा बारिश हुई है, और नुकसान हुआ है, वहां गिरदावरी करवाकर मुआवजा दिया जाएगा. इससे किसानों के नुकसान की भरपाई की जा सकेगी.

यह भी पढ़े -   नेताजी के जीवन को समर्पित होगा गणतंत्र दिवस, हरियाणा सरकार ने जारी किया नोटिस

सम्राट मिहिर भोज गुरूकुल विद्यापीठ का शिलान्यास

इस दौरान सीएम ने यमुनानगर के जगाधरी में सम्राट मिहिर भोज गुरूकुल विद्यापीठ का शिलान्यास किया. इस विद्यापीठ का निर्माण करीब 20 बीघा जमीन पर किया जा रहा है. जिसमे करीब 20 से 25 करोड़ रुपये की लागत लगेगी. सीएम ने बताया इस गुरुकुल में सभी धर्मों, जातियों व वर्गों के कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यार्थी पढ़ाई कर सकेंगे.

यह भी पढ़े -   गणतंत्र दिवस का दिन हरियाणवीयों के लिए होगा बेहद खास, हरियाणा की झांकी से बढ़ेगा राज्य का मान

बताया जा रहा है यह विद्यापीठ गुरुकुल कुरुक्षेत्र के गुरुकुल की तर्ज पर होगा. उन्होंने कहा कि प्राचीन शिक्षा पद्घति के अलावा यहां पर शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थी सीबीएसई पैटर्न की तर्ज पर पढ़ाई कर सकेंगे. इस दौरान हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल व सांसद श्री रतन लाल कटारिया भी मौजूद रहे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!