खुशखबरी: हरियाणा सरकारी स्कूल के बच्चों को NDA परीक्षा के लिए मिलेंगे मुफ्त कोचिंग, यहां से करें पंजीकरण

Casino

चंडीगढ़ । NDA ‘सुपर 100’: हरियाणा सरकार द्वारा विद्यालय स्तर पर छात्र-छात्राओं के लिए शारीरिक शिक्षा, खेलों और अन्य प्रतिस्पर्धाओं में शामिल होने के लिए अनेक व्यवस्थाएं की जाती है. जिसके फलस्वरूप राज्य के विद्यार्थी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तमाम प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन कर राज्य का नाम रोशन भी करते हैं. स्कूली स्तर पर खेलों और अन्य शारीरिक क्रियाकलापों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों का स्कूली शिक्षा पूरी होने के बाद पहली पसंद सुरक्षाबलों और अर्धसैनिक बलों में सैनिक बनने की होती है. ग्रामीण और सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी अपने स्तर पर तैयारी कर सैनिक बन भी जाते हैं. लेकिन योजनाबद्ध तैयारी और विशेष परीक्षण के अभाव के कारण यह विद्यार्थी सेना एवं अर्धसैनिक बलों में अधिकारी के रूप में भर्ती होने की सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं.

यह भी पढ़े -   रोडवेज बसों का नहीं बढ़ेगा किराया, परिवहन मंत्री ने दी जानकारी

SCHOOL STUDENT

विद्यालय शिक्षा निदेशालय द्वारा इसी बात को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया गया है. जारी सूचना के मुताबिक, प्रदेश के विद्यार्थी जो 10+2 बाद सेना एवं अर्ध सैनिक बलों में बतौर अधिकारी के रूप में भर्ती होना चाहते हैं, उन्हें UPSC द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा NDA (National Defence Academy) की मुफ्त कोचिंग दी जाएगी. बता दें विभाग द्वारा पहले ही राज्य में 10+2 के बाद होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे-JEE, NEET आदि की ‘सुपर 100’ योजना के माध्यम से निशुल्क तैयारी करवाई जाती है.

जानकारी के लिए बता दें कि सेना और अर्धसैनिक बलों में बतौर अधिकारी भर्ती होने के लिए एनडीए परीक्षा पास करनी होती है. चयन प्रक्रिया में 2 स्तर पर आयोजित होता है. पहले आवेदक को लिखित परीक्षा और उसके बाद SSB पास करना होता है. एसएसबी चयन प्रक्रिया का महत्वपूर्ण चरण है जिसमें लिखित परीक्षा के बाद मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों का एसएसबी केंद्रों में बोर्ड के सम्मुख पांच दिवसीय विशेष साक्षात्कार लिया जाता है. साक्षात्कार में सफल होने वाले विद्यार्थी सुरक्षा और अर्ध सेना बलों में अधिकारी के पद पर चयनित होते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा की IPS अधिकारी भारती अरोड़ा ने बाकी जीवन कृष्ण भक्ति में बिताने का लिया फैसला, सरकार से मांगी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति

शिक्षा विभाग द्वारा एनडीए कोचिंग की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण लिंक उपलब्ध करवाया गया है.

कक्षा 11वीं के छात्रों के लिए पंजीकरण लिंक:

https://forms.gle/iVjR72ABzyyRXfbc8

कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए पंजीकरण लिंक:

https://forms.gle/rro5LipuLPFh3xxC7

दिए गए लिंक पर पंजीकरण कराने के बाद विभाग की विशेषज्ञ संस्था द्वारा ऑनलाइन परीक्षा का आवेदन किया जाएगा. परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों को साक्षात्कार के माध्यम से ‘सुपर 100’ एनडीए के परीक्षण हेतु चुना जाएगा. दिनांक 4 जुलाई 2021 तक विद्यार्थी संस्था द्वारा आयोजित की जाने वाली चयन परीक्षा के लिए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!