हरियाणा सरकार गरीब परिवारों की आय बढ़ाने के लिए जल्द लेकर आयेगी नई स्कीमें

चंडीगढ़ ।  हरियाणा सरकार अब बहुत जल्द गरीब परिवारों की आय बढ़ाने के लिए कुछ नई स्कीमें लेकर आ रही है। इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर ने जिला उपायुक्तों व VC के माध्यम से जुड़े उपायुक्तों की बैठक में दी. उन्होंने आगे यह भी बताया -“अभी 1,50,000 परिवारों के लिए अंत्योदय मेलों का आयोजन किया गया था, जिसमे करीब 90,000 परिवारों ने हिस्सा लिया था. इसके साथ ही इसमें पुरानी योजनाओं का रिव्यू भी किया जायेगा. इन योजनाओ का उद्देश्य गरीब परिवारों को राहत पहुँचाना है.

Haryana CM Press Conference

सीएम मनोहर लाल ने इस बैठक के दौरान गरीबों की नई स्कीम लाने की घोषणा करने के साथ बताया, इस कड़ी में 7 जनवरी से प्रदेशभर में अंत्योदय मेलों के दूसरे चरण की शुरुआत होगी. पहले चरण में 156 मेले आयोजित किए गए और इनमें डेढ़ लाख परिवारों में से 90 हजार ने हिस्सा लिया. इसमें आए बहुत से लोगों का ऋण भी मंजूर हो गया है. मुख्यमंत्री जी ने साथ ही यह भी बताया कि इस मेले के आयोजन का मकसद गरीब परिवार को रोजगार उपलब्ध कराना है. हमारा उद्देश्य है कि हमें पूरे जिले को आत्मनिर्भर बनाना है. ताकि हमारे युवा नौकरी नहीं बल्कि खुद के रोजगार की ओर बढे. वही परिवार पहचान-पत्र के तीसरे चरण का काम पूरा हो गया है. चौथे चरण का काम जल्द शुरू हो जाएगा। आने वाले दिनों में बहुत सी योजनाओं का लाभ इसके माध्यम से मिलने लगेगा। इस काम में हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं.

मॉडल संस्कृति स्कूल बढ़ेंगे

सीएम ने बताया हमारी सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या बढ़ाएगी. बीते दिनों हरियाणा के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है. प्रदेशभर में जिन लोगों के पास जन्म तिथि का कोई प्रूफ नहीं है, उन लोगों की जन्मतिथि को सत्यापित करने का कार्य भी शुरू किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   HSSC ने मांगी विभागों से खाली पदों की जानकारी, अप्रैल माह में हो सकता है CET

134-ए इनकम वेरिफिकेशन जल्द होगा

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेशभर में 134-ए के तहत विद्यार्थियों का चयन हुआ है. इसके साथ ही उन्होंने डीसी को आदेश दिया कि वो जल्द जिला शिक्षा अधिकारियों से इनकी सूची लेकर इन्कम वेरिफिकेशन करने का काम पूरा करें ताकि इन विद्यार्थियों को स्कूलों में दाखिला मिल सके.

यह भी पढ़े -   नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार दे सकती है ये 3 बड़े तोहफे

इसके साथ ही सीएम ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर भी सावधानी बरतनी के आदेश दिए है. उन्होने कहा कि विदेशो से आने वाले व्यक्तियों पर नजर रखकर उनकी स्क्रीनिग की जाये. और जहां तक हो उन्हें कुछ दिन तक होम आईसोलेशन में ही रखा जाये. परिवार पहचान-पत्र के तीसरे चरण का काम पूरा हो गया है. चौथे चरण का काम जल्द शुरू हो जाएगा. आने वाले दिनों में बहुत सी योजनाओं का लाभ इसके माध्यम से मिलने लगेगा. इस काम में हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!