टोक्यो ओलंपिक से हरियाणा ने सीखा सबक, अभी से 2024 ओलंपिक की तैयारियां शुरू

चंडीगढ़ । टोक्यो ओलंपिक में स्वर्णिम प्रदर्शन के साथ हरियाणा ने भविष्य के लिए अनेक सबक लिए हैं. बता दें कि पेरिस ओलंपिक में इससे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रदेश सरकार खेल सुविधाओं में बड़ा इजाफा करने वाली है. 200 नए कोच के अलावा डाइट विशेषज्ञ की भी भर्ती की जाएगी. खेल नर्सरीयों की संख्या बढ़ाकर लगभग 1000 की जाएगी. नए स्टेडियम, सिंथेटिक ट्रेक एस्ट्रोटर्फ मैदान बनाए जाएंगे.

ravi dahiya

200 अतिरिक्त कोचों की नियुक्ति की जाएगी

टोक्यो ओलंपिक में हरियाणा के 31 खिलाड़ी शामिल हुए. 7 पद को मे से गोल्ड मेडल सहित हरियाणा के खिलाड़ियों ने 3 पदक जीते. कांस्य पदक विजेता हॉकी टीम में 2 खिलाड़ी हरियाणा से है. प्रदेश के खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन से खुश होकर अब प्रदेश सरकार ने पेरिस ओलंपिक के लिए भी अभी से खाका खींच लिया है. खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह ने बताया कि जल्द ही खेल में स्त्रियों की संख्या बढ़ाई जाएगी. नए स्टेडियम के साथ-साथ ग्रामीण स्तर पर ट्रैक तैयार किए जाएंगे, ताकि सभी युवा तैयारी कर सकें. इसके साथ ही प्रदेश में चार पुनर्वास व उपचार केंद्र बनाने की भी तैयारी की जा रही है.

यह भी पढ़े -   देवीलाल की जयंती पर आज शक्तिप्रदर्शन करेगा चौटाला खानदान, इनेलो और जजपा पार्टी दिखाएंगी ताक़त

इससे खिलाड़ी राज्य में ही दर्द से छुटकारा पाकर दोबारा अपना खेल शुरू कर सकेंगे. वही संदीप सिंह ने बताया कि टोक्यो ओलंपिक के प्रदर्शन को देखते हुए पेरिस ओलंपिक के लिए खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए अतिरिक्त कोचों की नियुक्ति की जाएगी. खेल मंत्री ने बताया कि खिलाड़ियों की डाइट के लिए विशेषज्ञों की भी नियुक्ति की जाएगी. जो खिलाड़ियों को बता सके कि उन्हें किस प्रकार का खाना खाना है. खेल विभाग में मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को नौकरी भी दी जाएगी. जिससे कि वह अपना खेल भी जारी रख सके और नई पीढ़ी को भी खेलों के लिए तैयार कर सकें.

2024 ओलंपिक के लिए यह रहेगी रणनीति

  • बचपन से ही खेल के प्रति खिलाड़ियों को तैयार किया जाएगा.
  • यूथ गेम्स-2022 से युवा खिलाड़ियों को पेरिस के लिए तैयार करेंगे.
  • अच्छे ट्रेनर्स और साइंटिफिक कोचिंग दी जाएगी.
  • स्कूल स्तर से खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने की योजना.
  • स्कूली खेलों को और बढ़ाया जाएगा, प्रतिस्पर्धा पैदा करेंगे.
यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, कच्चे बिजली कर्मचारियों को मिलेगा प्रदेश में समान वेतन

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!