हरियाणा में पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दाम चरम पर, अभय चौटाला ने सरकार पर साधा निशाना

Casino

चंडीगढ़ | हरियाणा राज्य में बेरोजगारी और महंगाई दोनों ही चरम पर है. कोरोना महामारी के कारण लाखों की संख्या में लोगों की नौकरियां चली गई और अब लोगों के ऊपर महंगाई की दोहरी मार पड़ रही है. पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस और अन्य जरूरी वस्तुओं के बढ़ते दामों से आम लोगों का बुरा हाल है.

ABHAY

बीते दिनों से हरियाणा के अधिकतर जिलों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए या उससे अधिक है. वहीं डीजल का मूल्य भी प्रति लीटर 90 रुपए से अधिक है. बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों को लेकर विपक्ष और जनता द्वारा सरकार पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं. बढ़ते दामों के ऊपर इंडियन नेशनल लोकदल के नेता अभय सिंह चौटाला ने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा कि 13 जुलाई 2020 को हरियाणा में पेट्रोल 77.39 रु लीटर और डीजल 71.96 रु लीटर था, अब पेट्रोल 100.18 रु लीटर और डीजल 91.23 रु लीटर हो गया है. महंगाई के कारण जनता में त्राहि-त्राहिमाम मचा हुआ है. सभी मोर्चों पर विफल सरकार दोनों हाथों से देश और प्रदेश को लुटने में लगी हुई हैं.

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अब पेट्रोल हुआ 100 पार ऐसी रही खट्टर सरकार! क्योंकि हरियाणा में पेट्रोल पर वैट 25% और डीजल पर वैट 16.4% है. जानकारी के लिए बता दें कि अभी हरियाणा सरकार पेट्रोल पर 25% और डीजल पर 16.4% वैट ले रही है अर्थात पेट्रोल पर प्रति लीटर ₹19 और डीजल पर ₹12 से अधिक कमा रही है. अगर सरकार चाहे तो इनकी कीमत कम कर लोगों को राहत पहुंचा सकती है. अगर सरकार इसे आधा भी कर दे तो पेट्रोल करीब ₹9 प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है. एक आंकड़े के मुताबिक, हरियाणा सरकार ने पिछले साल करीब 51 हजार करोड़ रुपए रिवेन्यू टैक्स के जरिए कमाए थे. इसमें से 16 से 18 हजार करोड़ रुपए सरकार ने पेट्रोल और डीजल से कमाए थे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के छात्रों के लिए अच्छी खबर, अब सरकारी कार्यालयों में कर सकेंगे इंटर्नशिप, तैयार की गई पॉलिसी

हरियाणा प्रदेश के भीतर बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के ऊपर आईएनएलडी नेता अभय सिंह चौटाला समय-समय पर सवाल उठाते रहते हैं. पेट्रोल डीजल और रसोई गैस के लगातार बढ़ते दामों के ऊपर ट्वीट करते हुए उन्होंने सरकार से टैक्स मैं कटौती कर राहत देने की बात कही है. अभय चौटाला द्वारा लिखा है, “रसोई गैस की कीमतें 594 रु से बढ़ाकर 862 रु, केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क बढ़ाकर पेट्रोल पर 16रु से 32.98 रु व डीजल पर 16रु से 28.35 रु कर दिया. हरियाणा सरकार ने पेट्रोल पर 25%, डीजल पर 16.4% वैट लगाया हुआ है. टैक्सवसूलजीवी सरकार टैक्स में कटौती करके जनता को जल्द राहत दे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!