जानिए कौन है मिस यूनिवर्स 2021 बनी हरनाज कौर संधू ? छोटे से गाँव से मिस यूनिवर्स बनने का उनका कुछ ऐसा रहा सफर

चंडीगढ़ । भारत की बेटी हरनाज कौर संधू ने आज देश को 21 साल बाद गौरवशाली पल महसूस कराया है. सोमवार 13 दिसंबर की सुबह इजराइल के इलियट में हरनाज ने 70वें मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया. जो कि देश के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जायेगा. आज से 21 साल पहले अभिनेत्री लारा दत्ता ने साल 2000 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था. और इससे पहले साल 1994 में सुष्मिता सेन ने यह टाइटल जीता था. 21 वर्षीय हरनाज कौर संधू (Harnaaz Kaur Sandhu) पंजाब के चंडीगढ़ की रहने वाली है. मिस यूनिवर्स 2021 की प्रतियोगिता में हरनाज ने पराग्वे की नादिया फेरेरा (22) और दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने (24) को मात दे प्रथम स्थान प्राप्त किया. संधू की जीत पर मैक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंडिया मेजा ने ताज पहनाया.

miss india

गाँव में जन्मी हरनाज कौर संधू

हरनाज कौर संधू ने पंजाब के गुरदासपुर जिले के छोटे से गांव, कोहाली में सिख परिवार में जन्म लिया था. उसकी आबादी सिर्फ 1393 है. खुद चंडीगढ़ में रहने वाली हरनाज का परिवार खेती-बाड़ी से जुड़ा है. इस छोटे से गाँव से निकलकर आज इस मुकाम पर पहुंचने का हरनाज का सफर काफी दिलस्चस्प रहा। आज भारत को हरनाज ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल करा दी है. 17 साल की उम्र से हरनाज ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लेती आ रही है. इसके साथ ही वो शुरुआत से ही फिटेनस फ्रीक और योग लवर रही है. हरनाज ने बतौर मॉडलिंग अपने करियर की शुरुआत की. वे पढ़ाई करने के साथ-साथ एक्टिंग भी किया करती थी. इसके अलावा हरनाज जज बनना चाहती हैं और अभी भी उनकी पढ़ाई जारी है. हरनाज पंजाबी, हिंदी और अंग्रेजी भाषाएं बोल सकती हैं. वर्तमान में हरनाज संधू लोक प्रशासन विषय से पोस्ट ग्रैजुएशन की पढ़ाई कर रही हैं.

जीत चुकी है कई अवार्डस

मिस यूनिवर्स बनने से पहले हरनाज कई अवार्ड्स और कॉन्टेस्ट जीत चुकी है. बता दें हरनाज साल 2017 में टाइम्स फ्रेश फेस मिस चंडीगढ़, साल 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार, और साल 2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब जीत चुकी है. वही साल 2018 में हरनाज मिस इंडिया पंजाब का खिताब हासिल करने के बाद द लैंडर्स म्यूजिक वीडियो तेराताली में भी काम कर चुकी है. इसके अलावा अभी हाल ही में हरनाज को कॉलेज के सालाना पुरस्कार वितरण समारोह में दीवा ऑफ कॉलेज अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. वही अब साल 2021 में हरनाज कौर ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब अपने नाम किया. जिसपर उनके परिवार सहित समस्त देशवासियो को गर्व है.  बहुत जल्द हरनाज दो पंजाबी फिल्मो ‘यारा दियां पू बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ में नजर आएंगी.

यह भी पढ़े -   Omicron: भारत में इस तारीख तक आएगा कोरोना की लहर का पीक, IIT स्टडी में एक और राहत भरी खबर

ऐसे हासिल किया मिस यूनिवर्स का ताज

हरनाज शुरुआत से ही मेहनती रही है. वो पढ़ाई के साथ अन्य एक्टिविटीज में भी अव्व्वल रही. वही एक इंटरव्यू में हरनाज ने बताया कि कैसे उन्होंने मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया. पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स कर रही हरनाज संधू ने बताया कि वह योगा और मेडिटेशन बहुत करती हैं. इन दोनों ने उनको इस ख़िताब जीताने में अहम भूमिका निभाई है. मेंटल हेल्थ के बारे सजग रहकर ही मैंने ये मुकाम हासिल किया है.

यह भी पढ़े -   14 फसले MSP पर खरीदने वाला पहला राज्य बना हरियाणा

जीत के बाद हरनाज ने कहा

वही अपनी इस शानदार जीत के बाद हरनाज संधू ने कहा, “मैं ईश्वर, माता-पिता और मिस इंडिया ऑर्गेनाइजेशन का आभार प्रकट करती हूं, जिन्होंने इस पूरी यात्रा में मेरा मार्गदर्शन किया और मेरी सहायता की. मेरी जीत की कामना और प्रार्थना करने वाले सभी लोगों को ढेर सारा प्यार. 21 साल बाद इस गौरवशाली ताज को भारत लाना गर्व का क्षण है”

यह भी पढ़े -   छात्राओं के लिए खुशखबरी, इन रुटों पर स्पेशल बसें चलाएगा रोड़वेज विभाग

जानकारी के लिए बता दें मिस यूनिवर्स 2021 के इस मुकाबले में 80 देशों की मॉडल ने हिस्सा लिया था. इस रेस में मिस स्वीडन, मिस थाईलैंड, मिस यूक्रेन, मिस यूएसए, मिस वेनेजुएला, मिस कैमरून, मिस ब्राजील, मिस ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड समेत कई ब्यूटी डीवाज ने हिस्सा लिया. जिसमे भारत की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 विनर का ताज अपने सिर सजाया. वही कॉन्टेस्ट के जज पैनल में बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला और कृति सेनन शामिल रही.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!