मोदी सरकार ने देशवासियों को दिया दिवाली गिफ्ट, पेट्रोल 5 तो डीजल 10 रुपए हुआ सस्ता

चंडीगढ़ | मोदी सरकार ने दीपावली की पूर्व संध्या पूरे देशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों को घटाने का फैसला लिया है, जिससे आम लोगों को त्योहार से पहले बड़ी राहत मिली है. आज से पेट्रोल 5 रुपये जबकि डीजल 10 रुपए सस्ता हो गया है.

pm modi

बीते दिन बुधवार की शाम को आधिकारिक सूचना जारी कर भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की. आज यानी गुरुवार 4 नवंबर दीपावली के दिन से पेट्रोल के उत्पाद शुल्क में 5 रुपए और डीजल के उत्पाद शुल्क में 10 रुपए कम किया जाएगा. न्यूज़ एजेंसी एनआई के मुताबिक, पेट्रोल की तुलना में डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी दुगनी होगी. बता दें कि हफ्ते भर से पेट्रोल रोजाना 35 पैसे महंगा हो रहा है और भारत की अधिकतर शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर के पार है.

यह भी पढ़े -   75% स्थानीय नौकरी कोटा में हरियाणा कानून पर गुरुग्राम निकाय ने उच्च न्यायालय का रुख लिया

दाम कम करने पर केंद्र ने राज्यों से की अपील

गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल पर केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही टैक्स वसूली करते हैं. इसके अलावा कई अन्य कमीशन और चार्ज भी कीमत में शामिल होते हैं. जिसके बाद इन सभी को बेस प्राइस में जोड़कर रिटेल कीमत सामने आती है. पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती करने के साथ ही केंद्र सरकार ने राज्यों से आग्रह किया कि वे ग्राहकों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर कम करें. जानकारी के लिए बता दें कि राज्य सरकारें VAT वसूलती है.

किसानों को मिलेगी बड़ी राहत

पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती को लेकर सरकार ने कहा है कि किसान कड़ी मेहनत कर फसल उगाते हैं और आगामी रबी सीजन की खेती का समय करीब आ रहा है. इस वजह से उन्हें राहत पहुंचाने के लिए डीजल के भाव में बड़ी कटौती की जा रही है. डीजल के उपयोग को देखते हुए सरकार ने किसानों को राहत देने के उद्देश्य से डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 10 रुपए की बड़ी कटौती करने का फैसला किया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!