सुकन्या समृद्धि योजना के 7 साल पूरे, 31 जनवरी तक घर -घर जाकर बेटियों के खाते खोलेगा डाक विभाग

चंडीगढ़ | बेटियों के लिए चलाई गई सुकन्या समृद्धि योजना को 7 साल पूरे हो गए है. इसी बीच सात सुकन्या समृद्धि योजना के सात वर्ष पूरे होने पर डाक विभाग अब घर -घर जाकर बेटियों के खाते खोलेगा. इस बात की जानकारी डाक विभाग के मंडल अधीक्षक संजय कुमार ने दी. उन्होंने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना के 7 साल पूरे होने पर  24 से 31 जनवरी तक सुकन्या समृद्धि सप्ताह मनाया जा रहा है. इसके तहत डाक विभाग के कर्मचारी और अधिकारी हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों के विभिन्न घरो में जाकर 10 साल तक की बेटियों के खाते खोलेंगे.

यह भी पढ़े -   स्कूली छात्रों को एक और बड़ा तोहफा देगी हरियाणा सरकार, 27 मई को होगा कार्यक्रम

POST OFFICE

सेल्फी प्रतियोगिता का आयोजन

बता दें वही इस योजना के तहत हिसार मंडल में अब तक एक लाख से भी अधिक बेटियों के खाते डाक विभाग की ओर से खुल चुके है. वही मंडल अधीक्षक का कहना है कि बाकि तीन जिलों में अभी करीब ढाई लाख बेटियों के खाते खोले जाने है. इसके अलावा हमने बालिका दिवस पर 30 जनवरी तक सभी विभाग के कर्मचारी और अधिकारियो के लिए सेल्फी विद डॉक्टर नामक प्रतियोगिता चलाई है. जिसमे सभी कर्मचारी बेटी के साथ सेल्फी विभाग की साइट पर भेजेंगे. जिसके बाद इन सभी सेल्फी को एकत्रित करके दिल्ली अधिकारियो को भेजा जायेगा. वहां पर सलेक्ट किये गए कर्मचारी और बेटियों को सम्मानित भी किया जायेगा.

जानकारी के लिए बता दें सुकन्या समृद्धि योजना मोदी सरकार द्वारा शुरू की गयी छोटी बचत स्कीम है. इस योजना को ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत इसे शुरू किया गया था. यह स्कीम बेटियों की शिक्षा और उनके शादी-ब्याह के लिए रकम जुटाने में मदद करती है. अभी स्कीम के तहत 7.6 फीसदी ब्याज मिलता है. इसके साथ ही इसमें इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80C के तहत सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर टैक्स छूट भी मिलती है. बेटी की उम्र 10 साल होने से पहले कभी भी सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है. यह किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक की शाखा में खुलवाया जा सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!