हरियाणा पंचायत चुनावों के लिए करना होगा इंतजार, 11 अक्टूबर को हाईकोर्ट सुनाएगा बड़ा फैसला

Haryana Panchayat Election 2021 Update: हरियाणा पंचायत चुनाव को लेकर लंबे समय से इंतजार हो रहा है. साल के शुरुआत में ही इन चुनाव का आयोजन होना था लेकिन कोरोना महामारी और हाईकोर्ट में दाखिल याचिकाओं के कारण अभी तक संपन्न नहीं हुए. प्राप्त ताजा जानकारी की मानें तो अभी पंचायत चुनाव को लेकर लंबा इंतजार करना पड़ सकता है.

CHUNAV IMAGE

14 सितंबर, आज पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में पंचायत चुनावों से संबंधित दाखिल याचिकाओं के ऊपर सुनवाई होनी थी. लेकिन हाईकोर्ट में संबंधित याचिकाओं में सुनवाई के लिए अब 11 अक्टूबर 2021 की तारीख निर्धारित की है. गौरतलब है कि हाईकोर्ट में पंचायत चुनाव में आरक्षण संबंधी याचिका दाखिल की गई है. इस मामले में गुरुग्राम जिले के ग्राम जटोला निवासी प्रवीण चौहान व अन्य कई याचिका में पंचायत चुनाव में आरक्षण को चुनौती दी है. पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सरकार से कहा था कि वो आरक्षण के लिए नये प्रावधान को निलबिंत करके पुराने नियमों पर चुनाव करवा सकती है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा कैबिनेट की हुई महत्वपूर्ण बैठक, लिए गए बड़े फैसले

जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा में 22 जिला परिषदों, 142 ब्लाक समितियों और 6205 पंचायतों के पंच- सरपंचों के लिए चुनाव जल्द ही होने हैं. इसमें जिला परिषदों के 416 सदस्यों, ब्लाक समितियों के 3002 सदस्यों और सरपंचों के लिए 6205 पंचायतो के लिए होने है. सरपंचों का कार्यकाल कई महीने पहले ही समाप्त हो चुका है तब से प्रशासन द्वारा ही तमाम क्रियाकलाप किए जा रहे हैं. राज्य चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तमाम तैयारियां शुरू कर दी है, सभी की नजर अब हाईकोर्ट के फैसले पर बनी हुई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!