हरियाणा: सफाई कर्मचारी ने कर दिखाया कमाल, पेड़ों पर चित्रकारी देख हो जायेंगे हैरान

चरखी दादरी | कुछ नया करने को दिल चाहे तो कहीं न कहीं रचनात्मक पहल अवश्य होती है. हरियाणा के चरखी दादरी शहर की नंदीशाला के आसपास के विशाल वृक्ष इन दिनों एक नये रंग रूप की वजह से विशेष आकर्षण का केंद्र बनें हुए हैं. आमतौर पर उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर, प्रयागराज, वृंदावन, बिहार का मैथिली और पश्चिमी देशों में सड़कों, दीवारों, पुल, रेलवे स्टेशन, पेड़ और सार्वजनिक स्थलों पर की गई कलात्मक चित्रकारी सहसा राह चलते लोगों का मन मोह लेती है.

charkhi dadri painter hunor

अब इसी कलाकारी का नमूना दादरी शहर में भी देखने को मिल रहा है. नगरपरिषद में कार्यरत एक सफाई कर्मचारी तिलकराज ने अपने मनोभावों को सुंदर रूप प्रदान करते हुए पेड़ों की टहनियों व तनों पर रंगों से उकेरा है. उनके द्वारा बनाएं गए चित्रों को देखकर ऐसा लगता है कि यह काम बाहर से बुलाएं गए किसी माहिर रंगकर्मी से करवाया गया है.

सिर्फ सफाईकर्मी थी पहचान

वृक्षों पर की गई कलाकारी एक गुमनाम कलाकार की देन है जिसकी पहचान केवल सफाईकर्मी तिलक राज तक ही सीमित थी. हालांकि कुछ लोगों को मालूम था कि दादरी की बाल्मिकी बस्ती में रहने वाला तिलकराज छोटा- मोटा पेंटिंग का काम भी कर लेता है. उनके इस छोटे से हुनर की वजह से नगरपरिषद में उनसे स्लोगन बोर्ड आदि बनवाएं गए थे. फिर एक दिन नगरपरिषद सचिव प्रशांत पाराशर के मन में ख्याल आया कि क्यूं न शहर की नंदीशाला के आसपास खड़े नीम, पीपल, बड़ आदि वृक्षों पर उभरी हुई आकृतियों को रंग से एक अलग रुप दिया जाएं.

यह भी पढ़े -   अजीबो-गरीब: खुद को जिंदा साबित करने के लिए छः महीने से चक्कर काट रहा पुजारी, सामने देख भी जिंदा मानने को तैयार नहीं है अधिकारी

नगरपरिषद चैयरमेन संजय छपारिया ने भी सचिव प्रशांत पाराशर के सुझाव को मानते हुए यह काम तिलकराज को सौंप दिया. इस काम के लिए तिलकराज को बाजार से वाटर कलर उपलब्ध करवाएं गए और फिर उन्होंने गाय,हाथी, ऊंट , बंदर आदि की शानदार चित्रकारी का नमूना पेश किया.

तिलकराज को किया जाएगा सम्मानित

नगरपरिषद सचिव प्रशांत पाराशर ने बताया कि भविष्य में दादरी शहर की सुंदरता में चार चांद लगाने के लिए तिलकराज से रोज गार्डन, रेस्ट हाउस , पार्कों, कोर्ट परिसर आदि में भी इस तरह की तस्वीरें बनवाईं जाएगी. सचिव ने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में इस तरह की तस्वीरें देखने से मन में एक अलग ही स्फूर्ति का एहसास होता है और मन को शांति मिलती है. वहीं चैयरमेन संजय छपारिया ने कहा कि कर्मचारी तिलक राज को जल्दी ही परिषद की ओर से सम्मानित किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!