यूपीएससी परीक्षा में हरियाणा का दबदबा, महेंद्रगढ़ की ममता को 5वीं और देवियानी को मिली 11वीं रैंक

UPSC 2020 Result: चंडीगढ़ |संघ लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को सिविल सेवा 2020 का मुख्य रिजल्ट जारी किया. भारत की सबसे कठिन परीक्षा में हरियाणा के युवाओं ने शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रदेश का नाम रोशन किया. इस बार 216 बेटियों समेत कुल 761 अभ्यर्थियों चुने गए हैं.

UPSC

शुक्रवार 24 सितंबर को सिविल सेवा 2020 का रिजल्ट जारी हुआ. इस साल कुल 761 लोग चुने गए हैं, जिसमें बिहार के शिवम कुमार ने टॉप किया है. हरियाणा के 6 बेटे और 6 बेटियों ने भी परीक्षा पास कर प्रदेश का नाम पूरे देश में रोशन किया है. महेंद्रगढ़ जिले के बसई गांव की ममता यादव ने पाचवी और महेंद्रगढ़ के कांवि गांव की देवियानी ने 11वीं रैंक हासिल की है.

यह भी पढ़े -   CBSE Exam 2021: 18 अक्टूबर को जारी होगी सीबीएसई टर्म 1 एग्जाम की डेटशीट, जानिए परीक्षा का पूरा शेड्यूल

इनके अलावा, महेंद्रगढ़ के ही गांव खातोदडा के प्रदीप यादव ने 343वां स्थान हासिल किया है. भिवानी के गांव बामला की बेटी निशा ग्रेवाल ने 51रैंक प्राप्त की है. हिसार के सेक्टर 15 के राहुल का 76वां रैंक है. रोहतक के गांव भराण के राजकुमार मोहन का 102वां रैंक है. गुरुग्राम की रहने वाली निशा यादव का 187वां रैंक है. करनाल जिले के दुपेड़ी गांव की बेटी प्रीति बेनिवाल का भी सिविल सर्विस में चयन हुआ है. बहादुरगढ़ की शैली राठी ने यूपीएससी में 308वां रैंक हासिल किया है. पानीपत के गांव डिडवाड़ी के शक्ति सिंह आर्य ने 480 रैंक प्राप्त की है. चरखी दादरी के गांव पेंतावास के सुभम सांगवान ने ने 320 वाँ रैंक हांसिल किया है. चरखी दादरी के ही गांव गोपी के विवेक आर्य ने 131वां रैंक हासिल किया है.

देशभर में पांचवी रैंक हासिल करने वाली ममता ने बताया कि वह प्रतिदिन 8 से 10 घंटा पढ़ती थी और स्वयं के नोट्स बनाती थी. परीक्षा के दौरान तो 12 से 15 घंटे की पढ़ाई की. सोशल मीडिया से ममता ने दूरी बनाकर रखी. उन्होंने बताया कि वह सरकारी योजनाओं को गरीबों तक पहुंचाने का हर संभव प्रयास करेंगी. ममता ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और गुरुजनों को दिया.

यह भी पढ़े -   CBSE बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा बयान, एग्जाम पैटर्न में किया गया बदलाव

सिविल सेवा परीक्षा 2020 के जारी होने के बाद हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ट्वीट करके लिखा, सिविल सेवा परीक्षा 2020 में चयनित सभी उम्मीदवारों को बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य हेतु अनन्त शुभकामनाएं. आपकी मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति की यह खूबसूरत सफलता है. जो चयनित नहीं हुए हैं वो निराश न होकर मेहनत करते हुए भविष्य में सफलता प्राप्त करें ऐसी मेरी कामना है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!