हरियाणा सुपर-100 कार्यक्रम लाया रंग: सरकारी स्कूल के 26 विद्यार्थियों का आईआईटी चयन

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार द्वारा 2018 में सरकारी विद्यालयों के प्रतिभावान छात्रों को देश के प्रमुख उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश दिलाने के लिए विशेष कार्यक्रम सुपर-100 की शुरुआत की गई. सरकार का यह कार्यक्रम अब सफल होता नजर आ रहा है.

Girl Students

शुक्रवार 15 अक्टूबर को जेईई मेन एडवांस का रिजल्ट घोषित हुआ. जिसमें सुपर-100 कार्यक्रम के तहत तैयारी कर रहे हरियाणा के सरकारी विद्यालय के 26 विद्यार्थियों का भी चयन हुआ. शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने शनिवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सत्र 2019-21 में नॉन मेडिकल स्ट्रीम में रेवाड़ी तथा पंचकूला केन्द्रों में 119 विद्यार्थियों के द्वारा प्रशिक्षण पूरा किया गया है. जेईई (मेन) परीक्षा के दौरान 54 विद्यार्थियों ने एडवांस टेस्ट के लिए क्वालीफाई किया. इनमें से आईआईटी खड़गपुर के द्वारा जेईई एडवांस का परिणाम जारी किया गया है, जिसमें प्रदेश के 26 विद्यार्थियों ने अपनी सीट को पक्का कर लिया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने मुख्य सचिव के पद पर संजीव कौशल को किया नियुक्त, पीके दास को बनाया एससीआर

जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 2018 में सरकारी विद्यालयों के प्रतिभावान विद्यार्थियों को जेईई तथा नीट की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए सुपर-100 कार्यक्रम का आरंभ किया गया था. इस कार्यक्रम के तहत सरकारी विद्यालयों से 80 प्रतिशत से अधिक अंक लेकर दसवीं पास करने वाले विद्यार्थियों का एक टेस्ट लेकर तथा एक विशेष स्क्रीनिंग प्रक्रिया के माध्यम से जेईई तथा नीट परीक्षा की तैयारी करवाने हेतु रेवाड़ी तथा पंचकूला में विशेष कोचिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई. कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए पिछले साल मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सुपर-100 केंद्रों की संख्या बढ़ाकर चार कर दी. इसी तरह के कई और कार्यक्रम भी राज्य सरकार द्वारा हरियाणा में चलाए जा रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!