हरियाणा में नई शिक्षा नीति 2020 लॉन्च, अब 29 जुलाई को इस दिवस के रूप में मनाएंगे हरियाणावासी

पानीपत | हरियाणा सरकार की ओर से राज्य के शिक्षा स्तर में बढ़ोतरी करने और छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से कई कदम उठाए जा रहे हैं. ताकि प्रदेश का युवा अच्छी शिक्षा प्राप्त कर आगे बढ़े. इसी संदर्भ में आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शिक्षा को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं.

dushant chautala

हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज पंचकूला में आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लोकार्पण समारोह में पहुंचे. जहां मुख्यमंत्री ने औपचारिक रूप से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का लोकार्पण किया. जिसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करके छात्रों को ज्ञान, कौशल और मूल्यों के साथ सशक्त बनाने के उद्देश्य से हरियाणा में नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए आधारभूत ढांचा पहले ही तैयार किया गया. इसके बलबूते इस शिक्षा नीति को वर्ष 2025 तक पूरी तरह लागू की जाएगी. हालांकि इसको लागू करने की समयावधि 2030 तक है, लेकिन हरियाणा इस लक्ष्य को पांच वर्ष पहले ही हासिल कर लेगा. हरियाणा जिस प्रकार खेलों में निपुण है, उसी प्रकार शिक्षा में भी हरियाणा को अग्रणी बनाना है.

यह भी पढ़े -   यूपीएससी परीक्षा में हरियाणा का दबदबा, महेंद्रगढ़ की ममता को 5वीं और देवियानी को मिली 11वीं रैंक

हर बच्चे को लाया जाएगा स्कूल

नई शिक्षा नीति 2020 के औपचारिक लॉन्च के बाद मुख्यमंत्री ने संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा में इस नीति के सफल क्रियान्वयन हेतु प्रदेश में ड्रॉप आउट रेट कम करके प्रत्येक बच्चे को स्कूल तक लाया जाएगा, ताकि शिशु अवस्था से ही उसके सर्वांगीण विकास पर जोर दिया जा सके. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020, 21वीं सदी में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाली है. इस नीति में शिक्षा एवं रोजगार के साथ-साथ विद्यार्थियों को संस्कारवान और स्वाबलंबी बनाना है, ताकि विद्यार्थी दुनिया में भारत को पुन: विश्व गुरु बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे.

29 जुलाई नई शिक्षा नीति दिवस

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में नई शिक्षा नीति 2020 के औपचारिक लोकार्पण के बाद बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब हरियाणा प्रदेश में प्रत्येक वर्ष 29 जुलाई के दिन को नई शिक्षा नीति दिवस के रूप में मनाया जाएगा. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि ताकि हरियाणा प्रदेश नई शिक्षा नीति की उद्देश्यों और लक्ष्यों की समीक्षा प्रत्येक वर्ष करें. यानी अब हर वर्ष 29 जुलाई को हरियाणा प्रदेश नई शिक्षा नीति दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!