हरियाणा के तीन विश्वविद्यालय में हिंदी में होगी बी.टेक. की पढ़ाई, जानिए पूरी डिटेल्स

चंडीगढ़ | नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में बीटेक की पढ़ाई हिंदी भाषा में करवाने के लिए हरियाणा के तीन तकनीकी विश्वविद्यालय को मान्यता प्राप्त कर दी है. इन विश्वविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

College Students

हरियाणा के तीन तकनीकी विश्वविद्यालय दीनबंधु छोटू राम यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (मुरथल) सोनीपत, जेसी बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी वाईएमसीए, फरीदाबाद और गुरु जंभेश्वर विज्ञान प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार में इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी भाषा में होगी. दाखिले के लिए विद्यार्थी संबंधित विश्वविद्यालयों में दूरभाष नंबर, ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में मनोहर कैबिनेट में बड़े बदलाव को लेकर संशय बरकरार, पीएम ने सीएम पर छोड़ा फैसला

विश्वविद्यालयों में कोर्स और सीटें

गुरु जंभेशवर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार को संगणक विज्ञान अभियांत्रिकी (कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग), सूचना प्रौद्योगिकी (इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी), इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार अभियांत्रिकी (इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग), यांत्रिक अभियांत्रिकी (मेकेनिकल इंजीनियरिंग) शाखा में 30-30 सीटों की मान्यता दी है.

दीनबंधू छोटू राम विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल जिला सोनीपत को विद्युतीय अभियांत्रिकी (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) एवं यांत्रिक अभियांत्रिकी (मेकेनिकल इंजीनियरिंग) शाखा में 30-30 सीटों की मान्यता दी है. जगदीश चंद्र बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय फरीदाबाद को यांत्रिक अभियांत्रिकी (मेकेनिकल इंजीनियरिंग) में 30 सीटों की मान्यता दी गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!