7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी, प्रमोशन के साथ DA पर भी आया बड़ा अपडेट

नई दिल्ली | केन्द्र की मोदी सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों को दोहरी खुशखबरी दी है. अगर आप खुद या फिर कोई फैमिली मेंबर केन्द्र सरकार का कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. एक बार फिर से लाखों कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होने वाला है. बता दें कि सरकार की ओर से कर्मचारियों के प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

Salary Rupee

रेटिंग के आधार पर प्रमोशन

Zee Business के हवाले से मिली जानकारी अनुसार, केन्द्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए अप्रेजल विंडो खोल दी गई है. यह विंडो 30 जून तक खुली रहेगी. तय तारीख तक कर्मचार‍ियों को सेल्फ असेसमेंट भरकर रिपोर्टिंग ऑफिसर को भेजना होगा. कर्मचार‍ियों की तरफ से भरे गए सेल्‍फ असेसमेंट पर अध‍िकारी की तरफ से दी जाने वाली रेटिंग के आधार पर ही प्रमोशन का फैसला होगा.

सभी कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

EPFO से मिली जानकारी अनुसार, एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट (APAR) मॉड्यूल तैयार हो गया है. जल्‍द ही ऑनलाइन व‍िंडो भी शुरू हो जाएगी. इसके बाद फाइनल असेसमेंट भेजा जाएगा. अप्रेजल साइकिल में केंद्र के सभी कर्मचारी आएंगे. अप्रेजल विंडो ग्रुप A, B और C के कर्मचारियों के लिए खुल रही है.

यह भी पढ़े -   मोदी सरकार ने दी देशवासियों को बड़ी सौगात, सितंबर से हर महीने चलेगी 4 नई वंदे भारत ट्रेन

एनुअल अप्रेजल की तारीख नजदीक

बता दें कि फाइनेंशियल ईयर 2021-22 के एनुअल अप्रेजल की तारीख नजदीक है और 31 जुलाई तक ही इसे पूरा करना है. डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के अनुसार ग्रुप A, B और C की एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट (APAR) की विंडो खुल रही है. कर्मचार‍ियों का APAR जब से ड्यू है तब से ही APR का भी फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़े -   सरकार लगाने वाली है सोशल मीडिया पर लगाम, सूचना एवं तकनीकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिए संकेत

31 जुलाई तक पूरा होगा अप्रेजल प्रोसेस

मिली जानकारी अनुसार, DoPT की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को ऑनलाइन फॉर्म भेज दिए गए हैं. साथ ही अप्रेजल प्रोसेस शुरू हो गया है. कर्मचारियों को फॉर्म में मांगी गई जानकार‍ियां भरकर संबंध‍ित रिपोर्टिंग अधिकारी को 30 जून तक जमा करनी हैं. इस प्रक्र‍िया को पूरा होने में 31 जुलाई तक का समय लगेगा. पिछले दो साल से परफॉर्मेंस रिव्यू में हो रही देरी के मुकाबले इस बार इसके समय से होने की उम्‍मीद है.

यह भी पढ़े -   HDFC बैंक ग्राहकों की होगी बल्ले- बल्ले, एचडीएफसी बैंक और HDFC के व‍िलय को RBI ने दी मंजूरी

जुलाई में बढ़ेगा 4 प्रतिशत मंहगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि अप्रेजल के साथ ही महंगाई भत्ते का भी फायदा मिल सकता है. आपको बता दें सरकार की तरफ से हर साल दो बार जनवरी और जुलाई में केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. जनवरी के महंगाई भत्ते का ऐलान मार्च में हो चुका है. जुलाई में महंगाई भत्ते की दूसरी किस्त का ऐलान होने की संभावना है. AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से उम्‍मीद है क‍ि जुलाई में 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्ता बढ़ेगा. इससे पहले यह 3 प्रत‍िशत बढ़कर 34 प्रत‍िशत हुआ था और यदि जुलाई में 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्ता बढ़ता है तो यह 38 प्रत‍िशत हो जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!