HDFC बैंक ने कर दिया ऐसा बड़ा ऐलान, खबर सुनकर ग्राहकों के छूटे पसीने

नई दिल्ली | देश के एक बड़े निजी बैंक एचडीएफसी (HDFC) ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. बता दें कि एचडीएफसी बैंक ने अपने सभी तरह के लोन पर ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. बैंक ने जानकारी साझा करते हुए बताया हैं कि सभी लोन टेन्योर्स के लिए अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 5-10 बेसिस पॉइंट्स (बीपीएस) की बढ़ोतरी की गई है.

HDFC Bank

ग्राहकों को तगड़ा झटका

यह बढ़ोतरी 8 अगस्त 2022 से लागू हो गई है. बता दें कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया (RBI) द्वारा रेपो रेट में 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था, जिसके बाद एचडीएफसी बैंक ने भी यह फैसला लिया है. अगस्त में RBI की MPC की बैठक में महंगाई को नियंत्रित करने के उद्देश्य से ऐसा फैसला लिया गया था.

आरबीआई ने बढ़ाया रेपो रेट

बता दें कि केन्द्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में शुक्रवार 5 अगस्त को मौद्रिक नीति समिति की बैठक हुई थी जिसमें नतीजों के आधार पर रेपो रेट में 0.50% की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था. इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट बढ़कर 5.40 प्रतिशत हो गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया द्वारा इस साल तीसरी बार रेपो रेट में इजाफा किया गया है.

यह भी पढ़े -   महज 4 दिन में तुरंत निपटा ले यह काम, 1 अक्टूबर से इन नियमों में हो जाएगा बदलाव

साल में अब तक 3 बार बढ़ा रेपो रेट

इससे पहले आरबीआई ने मई 2022 में अचानक रेपो रेट को 0.50 प्रतिशत बढ़ा दिया था. फिर इसके बाद जून 2022 की एमपीसी बैठक में रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी. इस तरह मई से अब तक रेपो रेट में कुल 1.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो चुकी है. इस बढ़ोतरी के साथ ही आपके होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन यानि बैंक से लिए जाने वाले सभी तरह के कर्ज महंगे हो जाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!