LIC की इस इंश्योरेंस पॉलिसी में करे इन्वेस्ट, उम्रभर मिलेंगे हर महीने 12000 रूपये

नई दिल्ली, LIC Saral Pension Yojana | यदि आप भी कोई इंश्योरेंस प्लान लेने का मन बना रही है तो आज की यह खबर आपके लिए है. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC का यह प्लान आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. सरल पेंशन योजना नॉन लिन्कड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है. यदि पति-पत्नी चाहे तो इस प्लान को दोनों साथ में भी ले सकते हैं.

LIC

जानिए एलआईसी की सरल पेंशन योजना के बारे में 

भारतीय जीवन बीमा निगम ने लोगों की फाइनैंशल जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 1 जुलाई 2021 को सरल पेंशन योजना को लांच किया था. बता दें कि इस योजना की सबसे खास बात यह है कि आप इसमें एक बार प्रीमियम राशि देकर हर महीने फिक्स्ड इनकम पा सकते हैं. इस स्कीम में आप पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद किसी भी समय लोन ले सकते हैं. आप इस पॉलिसी के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि एलआईसी की इस पेंशन योजन में पॉलिसी धारक को 12000 रूपये की मासिक पेंशन मिलती है.

1000 रूपये से कर सकते हैं मिनिमम इन्वेस्टमेंट 

वही इस प्लान के तहत मिनियम एन्युटि 12000 रूपये प्रति वर्ष है. वही न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिकी मोड़, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करता है. इस स्कीम में अधिकतम खरीद मूल्य की कोई भी लिमिट नहीं है. यह योजना 40 वर्ष से लेकर 80 वर्ष के लोगों के लिए है. इस प्लान के तहत यदि आप मंथली पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम 1000 रूपये हर महीने जमा करवाने होंगे. इसी प्रकार तिमाही पेंशन के लिए कम से कम 1 महीने में 3000 रूपये निवेश करने होंगे.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में महंगा हुआ ऑटो और टैक्सी में सफर करना, इतने रूपये बढ़ाया गया किराया

एलआईसी की इस पॉलिसी के तहत पॉलिसी धारक के पास एक मुश्त राशि के भुगतान पर दो विकल्प उपलब्ध होते हैं, जिनमें से एक एन्युटि चुनने का है. पहले विकल्प के तहत पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी, यदि उसकी मौत हो जाती है तो 100% सम एश्योर्ड नॉमिनी को दे दी जाएगी. दूसरे विकल्प में पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन मिलेगी, उसकी मौत के बाद पति और पत्नी जीवन भर पेंशन मिलेगी. लास्ट सर्वाइवर की मौत के बाद 100% सम एश्योर्ड नॉमिनी को वापस दे दी जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!