SBI और Post Office की इस में स्कीम में निवेश करे पैसा, सालों तक मिलेगा बेहतरीन रिटर्न

नई दिल्ली, Business Desk | जब कभी भी इन्वेस्टमेंट की बात आती है तो हम सब सोचते हैं कि क्यों ना ऐसी जगह पैसा लगाया जाए, जहां सुरक्षित होने के साथ-साथ बेहतर रिटर्न भी मिले. ऐसे में सबसे सुरक्षित स्कीम एसबीआई और पोस्ट ऑफिस की है. इसमें एसबीआई का जिक्र इसलिए किया जाता है क्योंकि यह देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है. इस बैंक पर अधिकतर लोग भरोसा करते हैं, साथ ही SBI की तरफ से निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न भी दिया जाता है. आज की खबर में हम आपको एसबीआई और पोस्ट ऑफिस की दो ऐसे ही स्कीम के बारे में डिटेल जानकारी देंगे, जिनमें आपका पैसा सुरक्षित रहेगा. साथ ही आपको बढ़िया रिटर्न भी मिलेगा.

यह भी पढ़े -   मंथली इनकम अकाउंट खुलवाकर हर महीने करें 5 हजार रुपए की कमाई, मिलेगा मोटा ब्याज

Salary Rupee

SBI वार्षिक जमा योजना

एसबीआई अनन्युटी डिपॉजिट स्कीम एक मासिक Scheme है. इसमें ग्राहकों को एकमुश्त भुगतान करना होता है. साल के अंत में ब्याज और मूलधन दोनों को जोड़कर एक अच्छा अमाउंट उन्हें मिलता है. इसमें जमा की परिपक्वता अवधि 36, 60, 84 या 120 महीनो की हो सकती है. इस जमा योजना में कोई भी निवेश कर सकता है. अव्यस्क भी इस योजना के पात्र हो सकते हैं.

आप व्यक्तिगत या संयुक्त रूप से एसबीआई वार्षिकी जमा योजना में अपना खाता खोल सकते हैं. 14 जून 2022 को निर्धारित की गई ब्याज दर के अनुसार आपको वर्तमान में 5.45% की दर से ब्याज मिलेगा. वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 5.95% से 6.30% होंगी.

यह भी पढ़े -   CIBIL Score: इन छोटी गलतियों से बिगड़ता है आपका क्रेडिट स्कोर, ये बातें आएंगी आपके काम

डाकघर मासिक आय योजना

निवेश के लिए डाकघर मासिक आय योजना भी एक अच्छा विकल्प है. इस योजना के तहत आप अकेले या अधिकतम तीन व्यक्तियों का खाता खुलवा सकते हैं. इस योजना में खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम जमा राशि 1000 रूपये या 1000 रूपये के गुणक में होनी चाहिए.

यह भी पढ़े -   HDFC बैंक ने कर दिया ऐसा बड़ा ऐलान, खबर सुनकर ग्राहकों के छूटे पसीने

एक राशि के लिए अधिकतम निवेश सीमा 4.5 लाख रूपये और संयुक्त खाते के लिए 9 लाख रूपये है. इंडिया पोस्ट ऑफिस एमआईएस या पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना की कर योग्य वार्षिक ब्याज दर 6.6% है. इस योजना में ग्राहकों को 5 साल तक ब्याज मिलता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!