नौकरी की टेंशन खत्म: अब हर महीना कमाएं 40 हजार रुपए, जानिए आसान तरीका

नई दिल्ली | सरकार की ओर से लोगों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है. यदि आप बेरोजगार हैं और आपके मन में पैसा कमाने की चाहत है तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है. आप बहुत कम पैसे इन्वेस्ट कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. ये बिजनेस ऐसा है जिसमें आप कम पैसे इन्वेस्ट कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. हम यहां बात कर रहे हैं बिस्किट की, जिसकी हमेशा डिमांड बनी रहती है.

rupay

बता दें कि कोरोना काल के दौरान जब सभी उद्योग- धंधे बुरी तरह से ठप्प हो गए थे तो उस समय पारले- जी बिस्किट की इतनी अधिक बिक्री हुई थी कि पिछले 82 साल के रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए थे. ऐसे में बेकरी प्रोडक्ट लगाने का व्यवसाय शुरू करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है. अगर आप बेकरी प्रोडक्ट लगाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से भी आपकी मदद की जाएगी. मुद्रा स्कीम के तहत इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 1 लाख रुपए निवेश करने होंगे.

इस बिजनेस को शुरू करने पर कुल खर्च के 80% तक फंड की मदद सरकार से मिल जाएगी. इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की गई है. इस बिजनेस से हर महीने 40 हजार रुपए से ज्यादा की आमदनी आसानी से की जा सकती हैं.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में 1 सितंबर नहीं दिखेगी शराब की प्राइवेट दुकान, बदल जाएगी एक्साइज पॉलिसी

जानिए कितना आएगा खर्च

इस प्रोजेक्ट को लगाने में कुल 5.36 लाख रुपए खर्च आएगा. इसमें आपको खुद के पास से सिर्फ 1 लाख रुपए लगाना होगा. मुद्रा स्कीम के तहत आपका सिलेक्शन होता है तो बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपए मिल जाएगा. इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए आपके पास 500 वर्ग फुट तक की खुद की जगह होनी चाहिए. यदि आपके पास जगह नहीं है तो आपको इसे किराए पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना होगा.

यह भी पढ़े -   RRB Admit Card: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कल होंगे जारी, ऐसे करे डाउनलोड

आवेदन की ज़रुरी शर्तें

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें नाम, पता, एजुकेशन, बिजनेस एड्रेस, मौजूदा इनकम और कितना लोन चाहिए आदि डिटेल्स भरनी होगी. इसमें आपको किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस देने की जरूरत नहीं होती है. इस लोन की अमाउंट आप 5 साल में लौटा सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!