आधार कार्ड रखने वालों के लिए बड़ी खबर, UIDAI ने बंद की यह सर्विस

नई दिल्ली | अगर आप अपने आधार कार्ड में अपडेट करवाना चाहते हैं तो बड़ी खबर आपके लिए है. UIDAI यूजर्स को कई तरह की सर्विस तिथि थी. जैसे कि आधार में नाम, जन्मतिथि से लेकर नया आधार कार्ड बनवाने तक के लिए आपको ऑनलाइन सुविधा प्रदान करते थी. हाल ही में UIDAI ने एक अपडेट किया है जिसमें आधार रिप्रिंट करने की सुविधा को बंद कर दिया है. इसका सीधा मतलब है कि अब आप ऑनलाइन आधार कार्ड को रिप्रिंट नहीं करवा सकते.

Aadhar Card

UIDAI ने यह जानकारी ट्वीट कर बताया है. आधार हेल्प सेंटर की ओर से एक कस्टमर को इंक्वायरी के दौरान बताया है कि आधार रिप्रिंट करने के सीधा को बंद कर दिया है. भावेश पटेल ने अपने ट्वीट में आधार को टैग करके लिखा है कि अब UIDAI की वेबसाइट पर आधार रिप्रिंट सर्विस नहीं दिखाई देगी.

UIDAI ने ट्वीट कर दिया रिप्लाई

UIDAI ने भावेश पटेल के ट्वीट का रिप्लाई करते हुए लिखा है कि प्रिय निवासी, ऑर्डर आधार रिप्रिंट सर्विस को बंद कर दिया गया है. आप इसकी जगह आधार पीवीसी कार्ड को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. यदि आप इसे एक लचीले कागज में रखना चाहते हैं तो आप अपने ई-आधार कार्ड का प्रिंट भी ले सकते हैं.

पीवीसी कार्ड कैसे बनवाएं

  1. PVC आधार कार्ड के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
  2. वेबसाइट पर पहुंचकर आपको ‘My Aadhar’ सेक्शन में जाकर ‘order Aadhar PVC card’ पर क्लिक करना होगा.
  3. इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड की 12 अंकों की संख्या या 16 अंकों का वर्चुअल आईडी या 28 अंकों का आधार एनरोलमेंट आईडी ( EID) डालना होगा.
  4. अब आपके सामने सिक्योरिटी कोड या कैप्चा कोड आएगा जिसे आप को भरना होगा. इसे भरते ही आपको OTP ऑप्शन देखने को मिलेगा.
  5. आप यहां पर क्लिक करें तथा आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी सेंड किया जाएगा. जैसे आपको टीपी वाले सेक्शन में भरना है.
  6. इसके बाद आप अपने ऑनलाइन फॉर्म को सम्मिट कर सकते हैं.
  7. इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपके सामने स्क्रीन पर पीवीसी कार्ड का प्रीव्यू दिखाई देगा. इसमें नीचे पेमेंट का ऑप्शन भी मिलेगा. आप इस पर क्लिक कर पेमेंट मोड पर चले जाए.
  8. यहां पर आपको ₹50 की फीस जमा करनी होगी.
यह भी पढ़े -   Jio से आगे निकला BSNL का यह रिचार्ज प्लान, 151 रूपये मे 40 जीबी डाटा,

इस तरह से आपके पीवीसी आधार कार्ड का पूरा प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा. इसके बाद UIDAI 5 दिन के अंदर आधार प्रिंट करके भारतीय डाक को सुपुर्द कर देगा. डाक विभाग स्पीड पोस्ट के जरिए आधार कार्ड को आपके घर पहुंचा देगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!