ज्यादा बिल आने के डर से आप करते हैं AC चलाने में कंजूसी, तो जान लिजिए ये 5 टिप्स बिजली बिल आएगा कम

नई दिल्ली । भारत में जिस तरह गर्मी और हीटवेव का सामना लोगों को करना पड़ रहा है वैसे में जाहिर है कि लोगों को AC की ठंडी हवा में बैठने से बहुत सकून मिलता है. लेकिन ज्यादा बिल आने के डर से लोग AC चलाने में कंजूसी करते हैं और अपना बिल बचाते हैं. लेकिन आज हम आपके लिए 5 ऐसे टिप्स लाए हैं जिससे आप दिल खोलकर AC चला सकते हैं, और आपका बिजली का बिल भी कम आएगा. अब वो 5 टिप्स क्या है यह तो आपको आगे आर्टिकल में ही पता लगेगा. तो आइए जानते हैं –

यह भी पढ़े -   अब WhatsApp पर वीडियो स्टेटस लगाना और हो जाएगा मजेदार, जल्द आएगा ये नया फीचर

Air conditioners AC

समय पर करवाएं सर्विस: यह बात तो खैर सब जानते होंगे की एयर कंडीशनर की सर्विस समय – समय पर करवाते रहना चाहिए. सर्विस के सही समय की बात करें तो यह हर मौसम की शुरुआत या साल में एक बार होता है. सर्विस के दौरान, AC के कॉइल साफ किए जाते हैं. इसी के साथ इसमें वोल्टेज कनेक्शन और कूलेंट स्तर की भी जांच की जाती है. अगर आप समय-समय पर सर्विसिंग कराते हैं तो यह आपके AC को नया जैसा रखती है और बिजली की खपत को भी कम करती है.

ध्यान रहे बिल्कुल भी ना हो लीकेज: लीकेज की समस्या ज्यादातर विंडो AC के साथ ही होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कभी-कभी, AC और खिड़की के फ्रेम के बीच कुछ गैप रह जाता है. जिससे AC की कूलिंग को नुकसान पहुंचाता है. अगर आपके AC में भी यह समस्या है तो आप इसे mSeal जैसे सीलेंट से सील कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   मुकेश अंबानी देंगे आपको सीधे 2 हजार रुपए की बड़ी छूट, बस करना है यें छोटा सा काम

टाइमर सेट करें: हम में से कई लोग बिजली बचाने के लिए लगातार AC को बंद और स्विच ऑन करते रहते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. आप इसके लिए एक टाइमर सेट कर सकते हैं जो कुछ देर में अपने आप एसी बंद कर देता है.

कट-ऑफ टेंपरेचर पर चलाएं AC: आपको हमेशा AC को कट-ऑफ टेंपरेचर पर ही रखना चाहिए. इसका मतलब है कि जैसे ही आपके रूम का टेंपरेचर सामान्य या कूल हो जाता है तो AC अपने आप ही ऑफ हो जाता है.

यह भी पढ़े -   अब WhatsApp पर वीडियो स्टेटस लगाना और हो जाएगा मजेदार, जल्द आएगा ये नया फीचर

एयर फिल्टर को हमेशा रखें साफ: AC में एयर फिल्टर का काम एचवीएसी सिस्टम से धूल को बाहर रखना है, ताकि AC अच्छे से काम कर सके. लेकिन इसके कारण एयर फिल्टर काफी गंदा हो जाता है. इसलिए समय-समय पर इसे साफ करते रहना चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!