Solar AC: धूप से चलेगा एयर कंडीशनर, नहीं आएगा बिजली का बिल, जानिए कीमत और फीचर्स

नई दिल्ली | इन दिनों गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. कई जगहों पर हीट वेव के अलर्ट जारी किए जा चुके हैं. ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं, लेकिन पूरे दिन AC चलाने से भी लोगों का मन घबराता है, कि कहीं ज्यादा बिल ना आ जाए. लेकिन एक ऐसा उपाय भी है जिससे आप गर्मी से भी बच सकते हैं और अपना बिल भी बचा सकते हैं. जी हां, आमतौर पर सामान्य AC को चलाने के लिए बिजली की जरुरत पड़ती है, लेकिन बाजार में कुछ ऐसे AC भी मौजूद हैं, जो बिजली पर नहीं बल्कि सोलर पावर के माध्यम से चलती है। तो जब AC चलाने में बिजली का इस्तेमाल नहीं होगा तो आपकी बिजली भी बचेगी और आपको गर्मी से राहत भी मिलेगी.

यह भी पढ़े -   सर्दियों मे बिना लाइट के पूरा घर मिनटों में हो जाएगा गर्म, आज ही खरीदे यह Heating Bulb

ac

क्या होता है Solar AC

सोलर एसी भी एक सामान्य एसी की तरह ही होता है. लेकिन ये AC सोलर पावर यानी धूप के यूज से चलती है, जिसके लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल किया जाता है. सोलर पैनल से जनरेट होने वाली एनर्जी की मदद से AC आपके घर को ठंडा रखती है.

कितनी होती है Solar AC की कीमत

वैसे तो सोलर AC से जुड़े कुछ ही प्रोडक्ट्स मार्केट उपलब्ध हैं. लेकिन हमने एक वेबसाइट का पता लगाया है जिसका नाम Kenbrook Solar है, यहां आपको आसानी सोलर एसी की जानकारी मिल जाएगी. इस वेबसाइट के अनुसार एक टन की क्षमता वाले सोलर एसी के लिए आपको 99 हजार रुपये खर्च करने होंगे. वहीं 1.5 टन की क्षमता वाले AC के लिए आपको 1.39 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!