मेट्रो के जरिए आपस में जुड़ेंगे गुरुग्राम और दिल्ली के दो और इलाके, इन जगहों पर बनेंगे स्टेशन

गुरुग्राम | बुधवार को गुरुग्राम दौरे पर पहुंचे सीएम मनोहर लाल ने पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में मेट्रो कनेक्टिविटी बढ़ाने को लेकर एक- एक विषय पर अधिकारियों से चर्चा की. मीटिंग के दौरान गुरुग्राम के पालम विहार इलाके से दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 तक मेट्रो कनेक्टिविटी की योजना पर गहराई से मंथन किया गया. इस दौरान निर्णय लिया गया कि दिल्ली के हिस्से में आखिरी डेढ़ किलोमीटर तक भूमिगत लाइन बिछाने के बारे में अध्ययन किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा की बेटियों का जलवा है कायम, अब इस बेटी ने ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट में हासिल की 5वीं रैंक

Delhi Metro

अधिकारियों ने सीएम को बताया कि अध्ययन रिपोर्ट 15 दिन में पेश कर दी जाएगी और इसके बाद अंतिम परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी. प्रदेश सरकार पुराने गुरुग्राम में दिल्ली मेट्रो के विस्तार की योजना पर काम कर रही है और हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से आगे लगभग 37 किलोमीटर का कारिडोर विकसित किया जाना है. रिंगमेन सिस्टम की तरह कारिडोर पुराने गुरुग्राम के इलाके से होते हुए एंबियंस माल के सामने रैपिड मेट्रो स्टेशन से जुड़ जाएगा.

प्रदेश सरकार चाहती है कि गुरुग्राम से द्वारका भी जुड़ जाएं, इसके लिए पालम विहार से द्वारका सेक्टर-21 तक कारिडोर विकसित करने की दिशा में तैयारियां शुरू हो चुकी है. कारिडोर विकसित होने पर गुरुग्राम के अधिकतर इलाकों की मेट्रो से कनेक्टिविटी हो जाएगी. पालम विहार से द्वारका सेक्टर-21 तक प्रस्तावित मेट्रो लाइन बिछाने से गुरुग्राम के लोगों के साथ ही पश्चिमी दिल्ली के लोगों को भी फायदा पहुंचेगा.

यह भी पढ़े -   पेट्रोल- डीजल की नई कीमतें जारी, टंकी फुल करवाने से पहले जान लें नया रेट

इन जगहों पर होंगे स्टेशन

इस पर कुल सात स्टेशन होंगे. इनमें से गुरुग्राम जिलें की सीमा में चार स्टेशन पालम विहार इलाके में रेजांगला चौक, चौमा, सेक्टर-110 और सेक्टर-111, जबकि दिल्ली क्षेत्र में तीन स्टेशन द्वारका सेक्टर-28, द्वारका सेक्टर-25 और द्वारका सेक्टर-21 बनाए जाएंगे. पालम विहार और द्वारका सेक्टर-21 इंटरचेंज स्टेशन होंगे. यह डीएमआरसी की ब्लू लाइन से जुड़ेगा और इस परियोजना पर लगभग 2,281 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!