हरियाणा को मिलेगा विश्व की सबसे बड़ी ग्लोबल सिटी का तोहफा, 800 इलेक्ट्रिक वाहन खरीदेगी खट्टर सरकार

गुरुग्राम | रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल साईबर सिटी गुरुग्राम में आयोजित प्रगति रैली में पहुंचे. रैली को संबोधित करते हुए सीएम मनोहर लाल ने गुरुग्राम को बड़ी सौगात देते हुए 2,711 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की घोषणा की. उन्होंने कहा कि हम युवाओं को रोजगार योग्य बनाकर स्वावलंबी बनाने में विश्वास रखते हैं और इसके लिए हम स्टैंड अप पालिसी पर काम कर रहे हैं. लेकिन कुछ राजनीतिक दल सिटडाउन पालिसी से जनता को बहकाकर उन्हें सब कुछ फ्री में देने का वायदा कर रहे हैं, जो समाज के लिए घातक है.

cm khattar

गुरुग्राम के लिए ये की घोषणाएं

सीएम मनोहर लाल ने गुरुग्राम के लोगों के लिए उचित पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 1,275 करोड़ रुपए की जीएमडीए के माध्यम से विभिन्न परियोजनाएं स्थापित करने की घोषणा की. इनमें 235 करोड रुपये की लागत से 200 एमएलडी वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और 965 करोड़ रुपये की लगात से सेक्टर- 77 से 80 और सेक्टर- 103 से 115 के लिए सीवरेज सिस्टम का कार्य शामिल है.

इसके अलावा, बादशाहपुर के सेक्टर 68 से 115 के ड्रेनेज नेटवर्क के कार्य को पूरा करने के लिए भी 75 करोड़ रुपये मंजूर करने की घोषणा की. इसके अलावा, उन्होंने कहा कि सोहना विधानसभा क्षेत्र के 10 गांवों में 10 बोरवेल के लिए 4 करोड़ 42 लाख रुपये, पटौदी क्षेत्र जिनमें 86 गांवों व 14 ढाणियों में पीने के पानी की समस्या को दूर करने के लिए 164 करोड़ रुपये की लागत से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की भी घोषणा की.

यह भी पढ़े -   दिल्ली- गुरुग्राम के बीच आवागमन हुआ आसान, खुल गया Y शेप वाला अंडरपास

सीएम ने बताया कि नजफगढ़ झील के कारण हजारों एकड़ भूमि जलमग्न हो जाती है, जिससे किसान परेशान है. इस समस्या को दूर करने लिए पंचायती जमीन की 90-92 एकड़ भूमि को झील के रूप में रखेंगे और उसके बाद एक बांध बनाया जाएगा, जिससे 5000 एकड़ भूमि सुरक्षित हो जाएगी. इसके साथ ही पटौदी और गाजीपुर में पीएचसी के निर्माण के लिए 3.60-3.60 करोड़ रुपए की घोषणा की. सीएम मनोहर लाल ने घोषणा करते हुए कहा कि एनसीआर क्षेत्र में, उन जगहों को छोड़कर, जहां नगर निकाय चुनाव होने हैं, में 800 इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीद कर उन्हें वर्तमान में पेट्रोल- डीजल की सार्वजनिक बसों से बदला जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा को मिलेगा 2 नए Highway का तोहफा, 11 जुलाई को नितिन गडकरी करेंगे शुभारंभ

सीएम ने अपने भाषण के दौरान गुरुग्राम जिलें की चारों विधानसभा क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग से संबंधित 458 करोड़ रुपए की सभी मांगों को मंजूरी प्रदान करने की घोषणा की. इसके अलावा सोहना और तावडू में लघु सचिवालय के लिए 36-36 करोड़ रुपए मंजूर करने की घोषणा की. सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि सीही गांव में 15 एकड़ भूमि पर नए बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा नगर निगम गुरुग्राम को विभिन्न कार्यों के लिए 200 करोड़ रुपए की राशि भी जारी करने की घोषणा की.

सबसे बड़ी ग्लोबल सिटी बनाने का ऐलान

सीएम मनोहर लाल ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अगले छह माह में गुरुग्राम में 1001 एकड़ भूमि पर ग्लोबल सिटी बनाई जाएगी, जो सबसे बड़ी ग्लोबल सिटी होगी. विश्व स्तरीय इस आइकोनिक सिटी में सभी प्रकार की वर्ल्ड क्लास सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. इस ग्लोबल सिटी को वर्ल्ड क्लास शहर के रूप में विकसित करने के लिए विश्व स्तर के टॉप प्लेयर्स, चाहे देश के हैं या बाहर के, सभी के सुझाव शामिल किए जाएंगे. इंटरनेशनल डिजाइनर के लिए संपर्क किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   दिल्ली- जयपुर एक्सप्रेस- वे पर बन रहा है इंटरचेंज, 6 महीने तक इन वैकल्पिक रास्तों का करना होगा इस्तेमाल

चूंकि दुबई में इस प्रकार के फयूचरस्टिक शहर के लिए डिवलेपर्स मौजूद है इसलिए वहां पर भी ग्लोबल सिटी विकसित करने को लेकर इस प्रकार की बैठक आयोजित की जाएगी. सीएम ने कहा कि अब तक इस सिटी को लेकर तीन राउंड टेबल कॉन्फेंस आयोजित की जा चुकी हैं, जिनमें काफी अच्छे सुझाव मिले हैं. सभी प्लेयर्स से सुझाव प्राप्त होने के बाद इंटरनल बैठक रखेंगे और उसमें इस सिटी को तैयार करने की योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!