हरियाणा बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा पास करने पर 12वीं मिलेगा विशेष प्रवेश

चंडीगढ़ | हरियाणा के हजारों विद्यार्थियों को हरियाणा बोर्ड ने बड़ी राहत दी है. बोर्ड द्वारा 10वीं में एक विषय में कंपार्टमेंट/अनुत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है.  पिछले दिनों हरियाणा प्राइवेट स्कूल चिल्ड्रन एंड वेलफेयर ट्रस्ट (एच.पी.एस.डब्ल्यू.टी.) के प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह से मुलाकात की. इस बैठक में चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह के सामने कई महत्वपूर्ण मुद्दे रखे गए. बैठक में फैसला लिया गया कि दसवीं कक्षा कंपार्टमेंट की परीक्षा अगस्त में पास करने वाले विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में विशेष प्रावधान के तहत प्रवेश दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   अच्छी खबर: हरियाणा में ग्रेजुएशन के साथ मिलेगी बीएड की डिग्री, 4 साल का होगा कोर्स

HBSE

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी आधिकारिक सूचना के मुताबिक, ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने मार्च 2020 में परीक्षा दी और परिणाम में केवल एक विषय में कंपार्टमेंट/अनुत्तीर्ण रहे या हरियाणा मुक्त विद्यालय की सीटीपी प्रणाली के तहत दसवीं की परीक्षा में केवल एक विषय में कंपार्टमेंट/अनुत्तीर्ण रहे थे, उनको 11वीं कक्षा में अस्थाई रूप से प्रवेश दिया गया था. जिसके बाद मार्च/अप्रैल 2021 में इन विद्यार्थियों ने कंपार्टमेंट/अनुत्तीर्ण विषय में परीक्षा ली गई थी. इस परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं रहे छात्रों का 11वीं का रिजल्ट रोका गया था.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के स्कूलों में सामने आ रहे है बच्चों में बीमारियां के केस, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू किया सर्वे

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण मार्च/अप्रैल 2021 में सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी परीक्षा का आयोजन नहीं हो पाया. सेकेंडरी में एक विषय में कंपार्टमेंट/अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को उत्तीर्ण होने का अवसर देते हुए अगस्त 2021 में पूरक परीक्षा का आयोजन किया गया था. शिक्षा बोर्ड की ओर से कहा गया है कि अगस्त 2021 में हुए पूरक परीक्षा में कंपार्टमेंट/अनुत्तीर्ण विषय में पास हो जाते हैं तो ऐसे विद्यार्थियों का 11वीं का रिजल्ट जारी किया जाए. ऐसा विद्यार्थी यदि 11वीं में भी उत्तीर्ण हो जाता है तो उसे विशेष प्रावधान के तहत 12वीं कक्षा में प्रवेश दिया जाए. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का यह निर्णय सीबीएसई और अन्य बोर्ड में भी लागू होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!