परिवार पहचान पत्र पर बड़ा फैसला, पैसे लेने वाले CSC संचालकों के विरुद्ध होगी FIR

हिसार । हरियाणा में अब परिवार पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य हो गया है. सरकार ने लोगों को परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए अनेक सुविधाएं प्रदान की है. अब तो परिवार पहचान पत्र बिना किसी शुल्क के बनवाए जा सकेंगे. सभी CSC सेंटर पर परिवार पहचान पत्र निशुल्क बनाए जाएंगे. यदि कोई भी CSC संचालक परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए शुल्क लेता है तो उसके विरुद्ध एफ आई आर दर्ज कराई जा सकेगी. इसके साथ ही यदि कोई CSC संचालक परिवार पहचान पत्र बनाने से मना करता है तो भी CSC संचालक पर नियम के अनुसार सख्त कार्यवाही की जाएगी.

यह भी पढ़े -   जिन बच्चों के अभिभावक कोरोना संक्रमित, उनकी देखभाल करेगा प्रशासन

FAMILY ID

परिवार पहचान पत्र के अभाव में भावी योजनाओं से रहना पड़ सकता है वंचित

अतिरिक्त उपायुक्त सतेंद्र दूहन ने बताया है कि अब परिवार पहचान पत्र हरियाणा के प्रत्येक नागरिक के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. आने वाले समय में हरियाणा सरकार की विभिन्न योजनाओं के साथ परिवार पहचान पत्र को जोड़ा जाएगा. इस स्थिति में यदि पहचान पत्र नहीं होता है तो यह योजना के योग्य लाभार्थी के लिए मुसीबत बन सकता है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने बड़ी सौगात, अब डोर टू डोर ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाने की सुविधा शुरू

इसलिए सभी नागरिकों से अपील की जाती है कि भविष्य में होने वाली किसी भी परेशानी से बचने के लिए सभी अपना परिवार पहचान पत्र बनवाए. उन्होंने कहा कि अब परिवार पहचान पत्र किसी भी CSC सेंटर पर निशुल्क बनवाया जा सकता है. हरियाणा के सभी CSC सेंटर पर यह निशुल्क बनाया जा रहा है. ADC सतेंद्र दूहन ने बताया है कि 17 नवंबर को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हरियाणा के सभी अतिरिक्त उपायुक्तों की बैठक ली थी.

यह भी पढ़े -   आज ही निपटा लें बैंक के काम, इन 3 दिनों में लगातार रहेंगे बैंक बंद

इस बैठक में मुख्यमंत्री जी ने परिवार पहचान पत्र बनाने से संबंधित सख्त दिशा-निर्हरियाणा जारी किए थे. उन्होंने कहा कि सभी CSC केंद्रों पर यह निशुल्क बनाया जाएगा. यदि कोई भी CSC संचालक परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए शुल्क मांगता है तो उसके खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवा सकते हैं. यदि कोई CSC संचालक परिवार पहचान पत्र बनाने से मना करता है तो भी उसकी शिकायत अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में दे सकते हैं. ऐसे लोगों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!