बड़ी खबर: हरियाणा में Family ID से जुड़ेंगे पानी कनेक्शन, होगा ये फायदा

जींद, Family ID | जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जिला सलाहकार रणधीर मताना ने सक्षम युवाओं के एक दिन के ट्रेनिंग कार्यक्रम का नेतृत्व किया. कार्यक्रम के बाद उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में अब प्रत्येक पेयजल कनेक्शन को परिवार पहचान पत्र के साथ मैपिंग किया जाएगा और इसी को लेकर आज सक्षम युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है. हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य होगा जिसमें सभी पेयजल कनेक्शन को परिवार पहचान पत्र के साथ लिंक किया जाएगा.

WATER 2

रणधीर मताना ने बताया कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल कनेक्शन को परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ने का काम शुरू कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि हरियाणा में कुल 2736998 पेयजल उपभेक्ता हैं जिसमें से 1415507 पेयजल कनेक्शन को पहले ही मैपिंग किया जा चुका है जबकि 1320430 पेयजल कनेक्शन का परिवार पहचान पत्र से मैपिंग का काम पेंडिंग हैं.

इसी संदर्भ में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग जींद के कार्यालय में सक्षम युवाओं को परिवार पहचान पत्र मैपिंग के लिए एक दिन का ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस प्रशिक्षण में प्रोपर्टी ई दिशा गवर्नमेंट ऑफ इंडिया पर कार्यकारी अभियंता की लॉगिन आई-डी बना कर उसमें सक्षम युवा की आईडी बनाई गई है. इसमें सर्वेयर द्वारा अपने मोबाइल से परिवार पहचान पत्र की मैपिंग की जाएगी.

यह भी पढ़े -   पीएम किसान योजना में हुए 5 बड़े बदलाव, 13वीं किस्त से पहले करने होंगे ये काम

अभी तक जींद में 187090 में से 90181 पैंडिंग

रणधीर मताना ने जानकारी देते हुए कहा कि जींद जिलें में कुल 187090 पेयजल उपभोक्ता हैं जिसमें से 96909 पेयजल कनेक्शन को परिवार पहचान पत्र के साथ मैप किया जा चुका है जबकि 90181 पेयजल कनैक्शन को अभी मैप किया जाना बाकी है. इसके लिए 60 सक्षम युवाओं की टीम का गठन किया जा चुका है जिसमें सक्षम युवा के साथ-साथ गांव का पंप ऑपरेटर व चौकीदार भी टीम के साथ रहेगा. उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के साथ पेयजल कनेक्शन जुड़ने से सरकार के पास एक सटीक आंकड़ा उपलब्ध होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!