जानिए कब से शुरू होगा सावन का महीना, इस तरह करें भगवान शिव को प्रसन्न

ज्योतिष | हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है. बता दे कि हिंदू कैलेंडर के अनुसार सावन का महीना पांचवा महीना होता है. वही शास्त्रों के अनुसार श्रवण मास में भगवान शिव की विधिवत पूजा करने वालों की हर मनोकामना पूरी होती है. अबकी बार सावन का महीना 14 जुलाई से 12 अगस्त तक रहेगा. भगवान शिव के भक्तों को इस महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है.

Shiv

सावन के महीने में इस प्रकार करें भगवान शिव की पूजा 

सावन का महीना भगवान शिव को भी काफी प्रिय होता है. इस महीने में भगवान शिव की पूजा और उनका अभिषेक करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है. इस महीने शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाना भी काफी शुभ माना जाता है. यदि भक्त इस महीने में भगवान शिव की पूजा करते हैं, तो भगवान उनकी हर मनोकामना को पूरी करते हैं. जीवन में विवाह संबंधित यदि कोई भी परेशानी आ रही है, तो सोमवार का व्रत और पूजा करने से इसमें लाभ मिलता है.

व्रत के दौरान सावन व्रत कथा का अवश्य करें पाठ 

सावन के महीने में प्रत्येक दिन सूर्योदय से पहले जागे, स्नान के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहने और शिवलिंग पर दूध चढ़ाकर महादेव के व्रत का संकल्प लें. सुबह शाम भगवान शिव की प्रार्थना करें. पूजा करने के लिए तिल के तेल का दिया जलाए और भगवान शिव को पुष्प अर्पण करें. वही मंत्रोच्चार करने के बाद भगवान शिव को सुपारी,पंचामृत, नारियल और बेल की पत्तियां चढ़ाएं. व्रत के दौरान सावन व्रत कथा का पाठ जरूर करें.

यह भी पढ़े -   जुलाई महीने में तीन बार राशि परिवर्तन करेंगे बुध, इन राशि के जातकों की बदलेगी किस्मत

सोमवार के व्रत का विशेष महत्व  

वही सावन के महीने में सोमवार के दिन का भी विशेष महत्व होता है, अबकी बार सावन के महीने में चार सोमवार के व्रत पड रहे हैं. सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को है, दूसरा सोमवार 25 जुलाई, तीसरा 1 अगस्त और चौथा 8 अगस्त को है. सावन के हर सोमवार में बेलपत्र से भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा करें और भगवान शिव को प्रसन्न करें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!