18 जुलाई को है सावन का पहला सोमवार, भोलेनाथ को चढ़ाए ये खास चीजें

नई दिल्ली | 14 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है. सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा की जाती है. बता दें कि अबकी बार सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को है. सावन के सोमवार का व्रत रखने से भगवान शिव जीवन से सभी दुख हर लेते हैं, वही आपके जीवन की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. जो भी लोग अपने जीवन में सुख -समृद्धि चाहते हैं, उन्हें सावन के विशेष महत्व को अवश्य समझना चाहिए.

यह भी पढ़े -   Janmashtami 2022 Date: 18 या 19 अगस्त को है जन्माष्टमी? इस शुभ मुहर्त पर करें भगवान श्रीकृष्ण की पूजा

shiv mandir

सावन के महीने में इस प्रकार करें भगवान भोलेनाथ को खुश 

सावन के सोमवार का व्रत रखने के साथ ही भगवान शिव को कुछ खास चीजें भी अर्पित की जाती है. ऐसा करने से जहाँ एक ओर भगवान शिव प्रसन्न होते हैं, वही आप पर बहुत सारी कृपा भी बरसाते है. अबकी बार सावन के महीने में 4 सोमवार पड रहे हैं, इसका मतलब भक्तों के पास 4 व्रत रखनें का मौका है.

  • पहला सावन का सोमवार 18 जुलाई 2022
  • दूसरा सावन का सोमवार 25 जुलाई 2022
  • तीसरा सावन का सोमवार 1 अगस्त 2022
  • चौथा सावन का सोमवार 8 अगस्त 2022
यह भी पढ़े -   जिस स्त्री में होते हैं ये 4 गुण वो मानी जाती हैं बेहद भाग्यशाली, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

इस प्रकार करें भगवान शिव की पूजा

भगवान शिव की कृपा पाने के लिए सोमवार का दिन सबसे ज्यादा सर्वोत्तम माना जाता है. इन दिनों भगवान कों कच्चा दूध, दही, घी, शहद, गंगाजल आदि पंचामृत अर्पित करें. ऐसा करने से अच्छी सेहत, सौभाग्य व समृद्धि मिलती है. इसके साथ ही आप भगवान भोलेनाथ को भांग, शक्कर, केसर,चंदन, बेलपत्र, धतूरा, अक्षत और भस्म भी अर्पित कर सकते हैं. इसी के साथ आप भगवान शिव को गन्ने का रस, पान का पत्ता, लोंग, इलाइची, फल, कपूर, धूप, दीप,  कनेर के फूल आदि अर्पित कर सकते हैं. भगवान भोलेनाथ को यह चीजें अर्पित करने से आप अपने जीवन में हर सुख को प्राप्त कर सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!