Sawan Somwar Vart: सावन के सोमवार व्रत में इन बातों का रखें खास ध्यान, भूलकर भी ना खाए ये चीज़े

नई दिल्ली, Sawan Somwar Vart | हिंदू कैलेंडर के अनुसार पांचवा महीना भगवान शिव को समर्पित माना जाता है. सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा -अर्चना करने से विशेष फल प्राप्त होता हैं. सावन के पूरे महीने में मंदिरों में भी विशेष पूजा और अनुष्ठानों का आयोजन किया जाता है. अबकी बार 14 जुलाई से सावन के महीने की शुरुआत हो रही है और यह 11 अगस्त तक रहेगा. सावन का पहला सोमवार व्रत 18 जुलाई को होने वाला है.

Shiv

इस प्रकार करें भगवान शिव को प्रसन्न

सावन के महीने में सोमवार का विशेष महत्व है. इस दिन भगवान शिव की विधिपूर्वक पूजा करनें और व्रत करने से भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है, साथ ही आपको जीवन के सभी कष्टों से भी छुटकारा मिल जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के सोमवार का व्रत महिलाओं और कन्याओं के लिए काफी महत्वपूर्ण बताया जाता है.

मान्यता है कि सावन के सोमवार का व्रत कुंवारी कन्याए मनचाहा वर प्राप्ति के लिए रखती है. वही सुहागिन महिलाओं द्वारा यह व्रत अपने पति की लंबी आयु के लिए भी किया जाता है. सोमवार का व्रत रखने के लिए कुछ नियमों को जान लेना बेहद जरूरी होता है, यदि आप इन नियमों का पालन नहीं करते तो आपको व्रत का पूरा फल नहीं मिलता. यदि आप भी सोमवार के व्रत रख रहे हैं, तो आज किए खबर आपके लिए है.

यह भी पढ़े -   Vastu Tips: अब कबूतर करेगा आपको मालामाल, बस घर की इस दिशा में रखना होगा पंख

व्रत में इन चीजों का करें सेवन  

सावन के सोमवार के व्रत के दौरान सात्विक भोजन ही करना चाहिए, आपको सादे नमक की जगह सेंधा नमक खाना चाहिए. व्रत में फलाहार में अंगूर, सेब,आडू, केला और अनार आदि को शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा साबूदाना खिचड़ी और डेयरी उत्पाद जैसे पनीर, दूध, दही, छाछ आदि का भी सेवन किया जा सकता है. व्रत के दौरान आपकों इन सभी चीजों का सेवन करना चाहिए, इससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है.

यह भी पढ़े -   रक्षाबंधन से पहले इस ग्रह ने बदली अपनी चाल, जल्द चमकेगी कन्या- सिंह और मीन राशि की किस्मत

भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

सावन के सोमवार व्रत में अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए . धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सोमवार के व्रत में मैदा, आटा, बेसन, सत्तू आदि चीजों का सेवन ना करें. इसके अलावा मांस, मदिरा, प्याज,लहसुन और मसाले जैसे लाल मिर्च, धनिया पाउडर, सादा नमक आदि का सेवन भूलकर भी ना करें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!