ग्रामीण क्षेत्रों में भी अब नए तरीके से बांटे जाएंगे बिजली बिल, उपभोक्ताओं के फोन पर आएगा मैसेज

करनाल | हरियाणा के करनाल जिले में अब शहरी क्षेत्रों की तर्ज पर ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली उपभोक्ताओं को स्पॉट बिलिंग (Bijli Bill) की सुविधा प्राप्त होगी. अब बिजली कर्मचारी रीडिंग लेते समय हिंदी बिल की स्लिप उपभोक्ताओं को दे देंगे. इसके साथ ही बिजली बिल की अमाउंट का मैसेज आपके मोबाइल फोन पर भेज दिया जाएगा. बिल कि रकम भरने के लिए उपभोक्ताओं को 1 सप्ताह का समय दिया जाएगा.

Electricity Board

हरियाणा के करनाल जिले में अब बिजली उपभोक्ताओं को स्पॉट बिलिंग की सुविधा का लाभ मिल पाएगा. गौरतलब है कि बिजली वितरण निगम की बिल एजेंसी हारटोन कंपनी का टेंडर कब समाप्त हो चुका है इसके बाद अब सीएसपीएल के पास टेंडर है. बताने की बिलिंग एजेंसी में बदलाव होने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों का डाटा सिस्टम में माइग्रेट कर दिया गया है. हारटोन कंपनी उपभोक्ताओं के लिए बड़े साइज का बिल जारी करती थी.

लेकिन अब सीएसपीएल कंपनी आरएपीडीआरपी सिस्टम के ऑन द स्पॉट बिलिंग का कार्य कर रही है. जिसके तहत उपभोक्ताओं को बिल रीडिंग लेते समय ही दे दिया जाएगा. अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी कि बिल्डिंग एजेंसी बदलने के बाद ग्रामीण क्षेत्र का डाटा माइग्रेट करने में समय लगा जिसके कारण 2 महीने तक मैनुअल बिल उपभोक्ताओं तक नहीं पहुंच पाए. अब डिजिटल माध्यम से बिल उपभोक्ताओं तक पहुंचाए जाएंगे. स्लिप के साथ उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भी भेजा जाएगा.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में हटा वीकेंड कर्फ्यू, दुकानों का ऑड इवन नियम भी हुआ खत्म, जानें नई गाइडलाइन

मैनुअल बिलिंग प्रक्रिया है काफी खर्चीली

बिजली वितरण निगम के शहरी एसडीओ राजीव ढील्लों नहीं इस बात की जानकारी दी कि मैनुअल बिलिंग काफी खर्चीली प्रक्रिया थी. साथ ही इसमें समय भी काफी लग जाता था. पहले बिजली मीटर की रीडिंग लेने कर्मचारी लोगों के घर पर जाता था जिसमें कई दिन का समय लग जाता था. उसके बाद में रीडिंग रिकॉर्ड में दर्ज होती थी और फिर कंप्यूटर में फीड होती थी. दरअसल इस पूरी प्रक्रिया में काफी लंबा समय लग जाता था. फिर सारी प्रक्रिया खत्म होने के बाद बिजली बिल कर्मचारी बांटने जाते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा कर्मचारी जब मीटर रीडिंग लेने के लिए जाएगा, उसी समय पर बिल निकाल कर उपभोक्ताओं को दे दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!