8 घंटे बाद दिल्ली- हरियाणा में होना था बम धमाका, आइईडी बम सहित आतंकी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र | स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हरियाणा में बड़े बम धमाके करने की साज़िश का भंडाफोड़ हुआ है. इंटेलीजेंस ब्यूरो से मिले इनपुट के आधार पर अंबाला एसटीएफ टीम ने वीरवार शाम करीब पांच बजे कुरुक्षेत्र के शाहाबाद में जीटी रोड स्थित मिर्ची होटल के पास जंगल में पेड़ के नीचे से टिफिननुमा बाक्स में इम्प्रोवाइज एक्सप्लोसिव डिवाइस (आइईडी) बरामद किया. इसके साथ ही स्विच, टाइमर, बैटरी व डेटोनेटर भी मिले हैं. बम निरोधक दस्ते ने मौके पर पहुंचकर इसे निष्क्रिय कर दिया.

terrorist attacker arrest

8 घंटे बाद होना था ब्लास्ट

एसटीएफ टीम ने बताया कि यह बम ब्लास्ट आठ घंटे बाद होना था और इसके पीछे आतंकियों का स्लीपर सेल काम कर रहा था. एसटीएफ ने पंजाब के तरनतारण निवासी आतंकी शमशेर सिंह की निशानदेही पर आइईडी बरामद किया है और इसमें एक किलो तीन सौ ग्राम आरडीएक्स भरा था. जानकारी निकलकर सामने आ रही है कि आईईडी को शाहाबाद से आगे ले जाने की जिम्मेदारी किसी दूसरे आतंकी की थी लेकिन उनका यह प्रयास सफल नहीं हो सका और वो पुलिस के हत्थे चढ़ गए.

4 साथियों के साथ आया था शाहाबाद

एसटीएफ एसपी सुमित कुमार ने इनपुट से मिली सूचना के आधार पर बताया कि एक आतंकी ने बम ब्लास्ट का सामान लेकर हरियाणा के शाहाबाद के नजदीक पहुंचाया है और उससे यह सामान आगे दूसरा आतंकी लेकर जाएगा. इसी सूचना के आधार पर हमने पंजाब के तरनतारण निवासी शमशेर सिंह पुत्र परगट सिंह को धर दबोचा है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा को मिली बड़ी सौगात, सहारनपुर-कुरुक्षेत्र फोरलेन का काम जल्द होगा शुरू

हिरासत में पूछताछ के दौरान शमशेर ने बताया कि वह जून में अपनी टीम के साथ शाहाबाद आया था और आईईडी छिपा गया था. उसकी निशानदेही पर शाहाबाद में जीटी रोड स्थित मिर्ची होटल के पास आइईडी बरामद किया गया है. डॉग स्क्वायड दस्ते को भी मौके पर बुलाया गया था और आसपास के इलाके में भी गहनता से जांच की गई है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा को मिली बड़ी सौगात, सहारनपुर-कुरुक्षेत्र फोरलेन का काम जल्द होगा शुरू

जांच के बाद पता चलेगा कि कितना शक्तिशाली था आइईडी

बम निरोधक दस्ते की इंचार्ज परमिल राठी के नेतृत्व में करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आइईडी को मौके पर ही निष्क्रिय कर दिया गया. एसटीएफ एसपी सुमित कुमार ने बताया कि आइईडी में 9 वाट की बैटरी लगी थी और जांच के बाद ही पता चलेगा कि यह कितना शक्तिशाली था. बम निरोधक दस्ते की टीम ने बड़ी सावधानी के साथ आइईडी बम के सभी हिस्सों को अलग-अलग किया और जांच के लिए फोरेंसिक साइंस लैब मधुबन भेज दिया है. वहीं एसटीएफ टीम ने शाहाबाद पुलिस थाने में आतंकी शमशेर के खिलाफ केस दर्ज करवा दिया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!