Vastu Tips: कपूर के अनेकों फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान, बड़ी से बड़ी समस्या हो जाएगी मिनटों में दूर

नई दिल्ली, Vastu Tips | हम सभी के घरों में कपूर का इस्तेमाल किया जाता है. बाजार में भी आपको दो प्रकार के कपूर मिल जाते हैं. इनमें एक प्राकृतिक कपूर होता है और दूसरा कृत्रिम कपूर. बता दे कि जिस कपूर को हम पूजा पाठ में इस्तेमाल करते हैं उसे कृत्रिम कपूर कहा जाता है. इस कपूर को कई प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. वही, अलमारी में प्राकृतिक कपूर रखने से ज्यादा दिनों से रखे कपड़ों में भी बदबू नही फैलती है. दोनों ही कपूर की एक खास बात है कि उनकी गंद काफी तेज होती है. आप इसे काफी दूर से ही महसूस कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   आज से शुरू हो रहे हैं इन राशि के जातकों के अच्छे दिन, जानिये सप्ताहिक राशिफल

Camphor Kapoor

क्या आप जानते हैं कि बाजारों में 2 रूपये में मिलने वाले इस कपूर के अनेकों फायदे हैं. वही, प्राकृतिक कपूर एक ज्वलनशील तैलीय पदार्थ होता है जिसे भीमसेनी कपूर के नाम से भी जाना जाता है. आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि घर में कपूर जलाने से कई प्रकार के फायदे होते हैं. कपूर जलाने से जो गंध आती है वह हमारे लिए काफी अच्छी होती है.

जाने कपूर से होने वाले फायदे

  1. आज के मौजूदा समय में बढ़ते प्रदूषण और खराब पानी की वजह से लोगों में बाल झड़ने की समस्या काफी बढ़ रही है. इसके अलावा, आज के समय मे लोग रूसी की समस्या से काफी परेशान है. ऐसे में यदि आप नारियल के तेल में कपूर मिलाकर बालों में लगाएंगे तो आपको काफी लाभ मिलेगा.
  2. यदि आप सिर दर्द से परेशान हैं तो कपूर के साथ शुणठी, अर्जुन की छाल और सफेद चंदन को पीसकर इसका लेप बना लें. इन सभी चीजों की मात्रा बराबर होनी चाहिए. इस लेप को लगाने से सिर का दर्द ठीक हो जाता है.
  3. प्यूबर्टी के समय लड़कों और लड़कियों के चेहरे पर मुहासे हो जाते है. कुछ लोगों के मुहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं लेकिन कुछ लोगों को यह लम्बे समय तक परेशान करते है. ऐसे में एंटीबैक्टीरियल गुणों वाला कपूर का तेल काफी फायदेमंद होता है. इसे लगाने से ना केवल मुंहासे ठीक हो जाते हैं बल्कि वह दोबारा भी नहीं होते.
  4. अकसर लोगो के चेहरों पर मुहासो के बाद दाग- धब्बे रह जाते हैं. यदि आप नारियल के तेल में कपूर मिलाकर इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए काफी लाभकारी होगा. ऐसा करने से धीरे-धीरे समय के साथ सारे दाग- धब्बे खत्म हो जा जाते है.
यह भी पढ़े -   नवरात्री में हवन के बिना अधूरी होती है पूजा, इस प्रकार करें शारदीय नवरात्री में हवन

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!