दिल्ली में 6 बड़ी सुरंग सड़कों का निर्माण हो रहा, जाम से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली | दिल्ली से नोएडा जाने के लिए अब 6 सुरंग और नए रूट को जल्द बनाया जाएगा. नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी) ने न्यू प्रगति मैदान योजना के तहत चार नए हाल तैयार कर दिए हैं. जिसके बाद से पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण विभाग) पर प्रगति मैदान के आसपास की योजनाओं को जल्द पूरा करने का दबाव बढ़ गया है.

traffic jam

प्रगति मैदान से गुजरती हुई तकरीबन सवा किलोमीटर लंबी सुरंग सड़क का निर्माण किया जा रहा है. जिसके माध्यम से प्रगति मैदान में जाने और आने वाले वाहनों को रास्ता दिया जाएगा कितनी लंबाई वाली दिल्ली की है पहली सुरंग सड़क होगी. वहीं छह अंडरपास बनाकर मथुरा रोड, भैरों मार्ग और रिंग रोड को भी सिग्नल फ्री किया जाएगा.

पीडब्ल्यूडी ने सुरंग सड़क योजना को दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है. इस परियोजना के पूरे होने के बाद आईटीओ इलाके में जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा. क्योंकि सुरंग सड़क के प्रारंभ होने से अशोक रोड, कनाट प्लेस, इंडिया गेट, मंडी हाउस की ओर से यमुनापार की ओर आने जाने वाले तमाम लोग आइटीओ नहीं जाएंगे. ये लोग इस सुरंग का प्रयोग करते हुए जाया करेंगे. मथुरा रोड भैरों मार्ग टी-प्वाइंट और भैरों मार्ग-रिंग रोड की लालबत्ती हट जाने से लोग भैरों मार्ग का इस्तेमाल करेंगे और रिंग रोड पर बगैर रोक टोक सीधे निकल जाएंगे। मथुरा रोड के सिग्नल फ्री हो जाने से आइटीओ से दक्षिणी दिल्ली की ओर आना जाना और आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़े -   वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का हुआ निधन, कल लोधी श्मशान घाट में होगा अंतिम संस्कार

जानिए सुरंग सड़क परियोजना के बारे में

सुबह व श्याम के समय में लोगों को इंडिया गेट से रिंग रोड पर जाने के लिए केवल डेढ़ किलोमीटर दूरी तय करने में ही 20 से 30 मिनट जाम के कारण लगती है. ऐसे में लोक निर्माण विभाग प्रगति मैदान के नीचे से सुरंग सड़क का निर्माण करने जा रहा है. ढांचागत निर्माण की बात करें तो इसका 95 फ़ीसदी काम पूरा हो चुका है.

यह भी पढ़े -   दिल्ली वालो के लिए बुरी खबर, अभी खत्म नहीं होगा किसान आंदोलन

मथुरा रोड को जाम मुक्त करने की परियोजना

मथुरा रोड के जाम की समस्या को खत्म करने के लिए पीडब्ल्यूडी इस मार्ग को आईटीओ डब्लू पॉइंट से लेकर दिल्ली पब्लिक स्कूल तक करीब 3 किलोमीटर के भाग को सिग्नल फ्री करने की योजना पर काम किया जा रहा है. इस मार्ग पर छह रेड लाइट हटाई जाएगी. उसके लिए चार में से तीन अंडरपास बनाए जा रहे हैं. इनमें से तीन तो तैयार हो चुके हैं. सुप्रीम कोर्ट के पास वाले अंडरपास का भी तेजी से काम चल रहा है.

यह भी पढ़े -   कोसली: UPSC जीईओ साइंटिस्ट परीक्षा में हासिल की 23वी रैंक

भैरों मार्ग टी पॉइंट पर  अंडरपास का निर्माण

रिंग रोड पर जाम वाले स्थानों के लिए सबसे ज्यादा बदनाम भैरों मार्ग टी पॉइंट से जाम का स्थाई समाधान 4 माह के अंदर होने की उम्मीद है. पीडब्ल्यूडी टी पॉइंट पर अंडरपास का निर्माण करने का काम कर रहा है. इस अंडरपास से लोग भैरों मार्ग से आकर रिंग रोड पर सीधे सराय काले खां की ओर जा सकेंगें. इस रोड पर यातायात सिग्नल फ्री भी होगा प्रगति मैदान से भैरों मार्ग के पास स्थित पार्किंग में जाने के लिए भी एक अंडरपास का निर्माण किया जाएगा. इस पूरी परियोजना का निर्माण ही इसलिए किया गया है जिससे जाम की मुख्य समस्या से छुटकारा मिल सके.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!