दिल्ली में प्रदूषण से राहत, सरकार ने बीएस-4 डीजल और बीएस-3 पेट्रोल वाहनों से प्रतिबंध हटाया

नई दिल्ली | राजधानी दिल्ली औऱ उसकी आसपास की जगहों पर प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी हो रही थी. लेकिन अभी भी प्रदूषण का कहर खत्म नहीं हुआ। लेकिन वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों पर लगे करीब एक हफ्ते के प्रतिबंध के बाद सरकार ने आखिरकार सोमवार 14 नवंबर से पाबंदियां हटा ली हैं. ऐसा इसलिए क्या गया है क्योंकि पिछले चार दिनों में एक्यूआई में सुधार हुआ है लेकिन यह अभी भी खराब ही है.

यह भी पढ़े -   26/11 Mumbai Attack: मुंबई आतंकी हमले का काला पन्ना, जिससे आज भी कांपती है सबकी रूह

TRAFFIC POLICE

बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों के कटे चालान

बता दें, जब ये पाबंदियां लगाई गई थी उस समय पर दिल्ली पुलिस ने 5,800 से ज्यादा वाहन मालिकों को बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल चार पहिया वाहन निकालने पर चालान काटे थे. देखा जाए तो हर साल दिल्ली में इस समय पर प्रदूषण का लेवल गंभीर हो जाता है.

इसके पीछे पंजाब, हरियाणा में फसल (पराली) जलने का भी एक बड़ा कारण है. इसके साथ-साथ दिल्ली में बढ़ते वाहन भी है. हाल ही में सप्ताहांत में, दिल्ली ने औसत AQI 303 दर्ज किया जो शुक्रवार को 346 से थोड़ा सुधरा है. 201 से 300 के बीच दर्ज होने वाला कोई भी एक्यूआई खराब माना जाता है, जबकि 301 और 400 के बीच एक्यूआई को बहुत खराब माना जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!