जानवरों में फैला कोरोना, 8 शेर मिले संक्रमित, सबको किया गया आइसोलेट

नई दिल्ली । हैदराबाद स्थित नेहरू जूलॉजिकल पार्क के 8 शेर  कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. हालांकि कोरोना के लक्षण होने के बावजूद इनका व्यवहार सामान्य है.  पर्यावरण मंत्रालय के अनुसार सभी संक्रमित शेर सामान्य दिख रहे हैं और खाना भी खा रहे हैं. फिलहाल इन सभी शेरों को आइसोलेट कर दिया है और इनका उपचार भी जारी कर दिया गया है. अधिकारियों को डर है कि कहीं संक्रमित शेरों से किसी कर्मचारी को संक्रमण ना हो जाए, इसीलिए जूलॉजिकल पार्क के जो भी कर्मचारी इन शेरों के संपर्क में बीते कुछ दिनों में आए हैं उन सभी की जांच की जा रही है, लेकिन अब तक इस तरीके का कोई भी ऐसा मामला, जिसमें जानवरों से इंसान में संक्रमण फैला हो, सामने नहीं आया है.

यह भी पढ़े -   किसान आंदोलन में महिलाओं के शोषण पर भड़की पहलवान बबीता फौगाट, जाने क्या कहा

lion zoo

 मीडिया बरतें सावधानी-केंद्र

केंद्रीय वन्य और पर्यावरण मंत्रालय की ओर से यह कहा गया है कि जानवरों से इंसानों में कोरोना के फ़ैलने का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. मंत्रालय ने मीडिया से आग्रह किया है कि रिपोर्ट में बहुत ज्यादा सावधानी बरती जाए.उन्होंने यह भी कहा पिछले साल चिड़ियाघर में जानवर कोरोना संक्रमित हुए थे,लेकिन जानवरों से इंसानों में कोरोना संक्रमण का कोई भी मामला नहीं आया था. ना ही इस बात का कोई वैज्ञानिक आधार है.

यह भी पढ़े -   हत्या के मामले में पहलवान सुशील कुमार को ढूंढ़ने में जुटी चार राज्यों की पुलिस, नहीं मिल रहा सुराख

 पार्क के डायरेक्टर ने मानी संक्रमण की बात

जूलॉजिकल पार्क के डायरेक्टर डॉक्टर सिद्धानंद कुकरेती ने माना कि शेरों में कोरोना के लक्षण मिले हैं. लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि अभी इन शेरों की सीसीएमबी से आरटी-पीसीआर रिपोर्ट नहीं मिली है. जब रिपोर्ट आ जाएगी इसके बारे में जानकारी दी जाएगी.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन के कारण दिहाड़ी मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट, 16 दिन से चावल खाकर कर रहे हैं गुजारा

किसी और के लिए संक्रमण का खतरा ना पैदा हो, एहतियात के तौर पर नेहरू जूलॉजिकल पार्क को आम लोगों के लिए फिलहाल बंद कर दिया गया है .

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!