भारत का सबसे सस्ता कपड़ा बाजार, मात्र 1000 रुपए में होगी सालभर की शॉपिंग

नई दिल्ली | देश की राजधानी दिल्ली शॉपिंग और फूड के लिए सबसे बेस्‍ट मानी जाती है, लेकिन आज हम यहां शॉपिंग के बारे में बात करने जा रहे हैं. दिल्ली में शॉपिंग के लिए तो वैसे कई मार्केट हैं, लेकिन अगर आपको कम पैसों में ज्यादा शॉपिंग करनी है तो गांधी नगर मार्केट सबसे बेस्ट है. आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन यह एक ऐसा थोक बाजार है, जहां से आप साल भर की शॉपिंग केवल 1 हजार रुपए में कर सकते हैं.

Cloth Market Delhi Kapda

भारत का सबसे सस्‍ता कपड़ा बाजार

सुभाष नगर में स्थित गांधी नगर मार्केट भारत का सबसे सस्‍ता कपड़ा बाजार है. यही नहीं, यह एशिया का सबसे बड़ा रेडिमेट गारमेंट और टेक्सटाइल मार्केट है. यहां पर कपड़ों की दुकान के साथ-साथ कई कारखाने भी मौजूद हैं.

मार्केट में सिंगल पीस नहीं है उपलब्ध

इस बाजार में कपड़ो के दाम सुनकर आप हैरान रह जाएंगे, लेकिन इस बाजार में शॉपिंग का एक नियम है कि यहां आपको सिंगल पीस नहीं मिलेगा. अगर आपको कपड़े खरीदने हैं, तो सेट के अनुसार ही खरीदने होंगे. जैसे यहां पर आपको 150 रुपए में तीन शर्ट का सेट मिल जाएगा. यानी एक टीशर्ट मात्र 50 रुपए की पड़ेगी.

यह भी पढ़े -   बिकने जा रहे है ये दो बड़े सरकारी बैंक, कहीं आपका भी खाता तो नहीं इस बैंक में

पटरियों पर लगता था बाजार

चार दशक पहले तक यहां पटरियां लगाई जाती थी, लेकिन अब यहां का रूप पूरी तरह से बदल गया है. गांधीनगर के थोक बाजार में सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि देश भर के व्यापारी रेडीमेड गारमेंट खरीदने आते हैं. दिल्ली का यह बाजार केवल शॉपिंग के लिए ही नहीं बल्कि कारोबार के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. यहां कोई भी कंपनी हर सामान बल्क रेट में आसानी से खरीद सकती है.

यह भी पढ़े -   अटल पेंशन योजना में सरकार ने किए बड़े बदलाव, अब ये लोग APY में नही हो सकेंगे शामिल

व्यापारियों के लिए सुकून का बाजार

यहां पर लखनऊ, अहमदाबाद, कोलकाता, जबलपुर, कानपुर, लुधियाना के कपड़े आसानी से मिल जाते हैं. इससे व्यापारियों को काफी आसानी होती है और उन्हें ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ती है. यही कारण है कि व्यापारियों के लिए यह बाजार आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है. यह मार्केट सीलमपुर मेट्रो स्‍टेशन के पास है और यह सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है. ध्‍यान रखें, सोमवार को यह मार्केट बंद रहता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!