आज से आने लगेगी खाते में 8वीं किस्त, हरियाणा के किसान लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

चंडीगढ़ | केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के किसानों के बैंक खातों में हर साल ₹6000 डालती है. भारत सरकार 3 किस्तों में ₹6000 की इस रकम को किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर करती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों की 8वीं किस्त 2 अप्रैल से उनके बैंक खातों में आएगी. हरियाणा प्रदेश के जिस भी किसान ने इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाया हुआ है और यह जानने का इच्छुक है कि इस योजना के लाभार्थियों की सूची में उसका नाम है या नहीं तो वह इसे आसानी से जान सकता है.

यह भी पढ़े -   केजरीवाल सरकार ने फिर बढ़ाया सात दिन का लॉकडाउन, जाने क्या रहेंगी पाबंदियां

KISAN2

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए भारत सरकार हर 4 महीनों में किसानों के बैंक खातों में ₹2000 की किस्त डालती है. इस योजना को आरंभ करने से लेकर अब तक भारत की मोदी सरकार 2000-2000 की 7 किश्ते किसानों के बैंक खाते में डाल चुकी है. इस बार आने वाली किस्त आठवीं किस्त होगी.

लाभार्थियों की सूची में आपका नाम है या नहीं, जाने

  1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  2. इसके होम पेज पर फार्मर कॉर्नर का ऑप्शन नजर आएगा. फार्मर कॉर्नर सेक्शन के अंदर बेनिफिशियरी लिस्ट का ऑप्शन मिलेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करें.
  3. उसके बाद ड्रॉपडाउनलिस्ट से अपने राज्य, फिर जिला, उप जिला, ब्लाक और गांव को चुने.
  4. इसके बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें.
  5. फिर इस योजना के लाभार्थियों की पूरी लिस्ट स्क्रीन पर आ जाएगी. इसमें किसान भाई अपना अपना नाम जांच सकते हैं.
यह भी पढ़े -   प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त जारी, प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बेहजी रकम

इस प्रकार करें रजिस्ट्रेशन

अगर आपने इस योजना के तहत अभी तक अपना पंजीकरण नहीं किया है तो आप बड़ी आसानी से अपना पंजीकरण कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर दिए गए फार्मर कॉर्नर ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां किसानों को रजिस्ट्रेशन करने का ऑप्शन दिया गया है.
  2. इसके बाद फार्मर कॉर्नर टैब में न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. इसमें आधार नंबर डालने से रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा. रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपनी सारी डिटेल्स डालें. इस फॉर्म में अपना नाम, लिंग, कैटेगरी, आधार कार्ड नंबर, राज्य, जिला, ब्लाक, गांव, बैंक का आईएफएससी कोड, बैंक अकाउंट नंबर, आपका पता, आपका मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि डालकर सेव बटन पर क्लिक करें.
  4. रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट कर दें.
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!