सरकार लगाने वाली है सोशल मीडिया पर लगाम, सूचना एवं तकनीकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिए संकेत

नई दिल्ली | सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने वाले कंटेंट और रेग्युलेशन को लेकर कई गंभीर सवाल उठ चुके हैं. वही नूपुर शर्मा के विवादित बयान के बाद भी सोशल मीडिया को लेकर काफी आलोचनाएं और बहस हुई. जब नूपुर शर्मा को लेकर टिप्पणी की गई, उसके बाद सुप्रीम कोर्ट के जज को लेकर भी सोशल मीडिया पर कई तरह के कमेंट किए गए. जिसके बाद उन्होंने खुद कहा कि सरकार को सोशल मीडिया रेग्युलेट करने पर विचार करना चाहिए.

social media

सोशल मीडिया पर ना करें फालतू कंटेंट शेयर

जब यही सवाल सूचना तकनीक मंत्री अश्विनी वैष्णव से पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया कि सोशल मीडिया की जिम्मेदारी तय करने को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज के मौजूदा समय में सोशल मीडिया एक पावरफुल मीडियम है, इसका हमारे जीवन पर बहुत प्रभाव है. जिस वजह से सोशल मीडिया की जिम्मेदारी कैसे तय की जाए यह बहुत जरूरी है. वर्तमान समय में यह सवाल दुनिया में बहुत बड़ा बन गया है. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ऐसा करने के लिए सबसे पहले तो सेल्फ रेग्युलेशन होना चाहिए.

जल्द सरकार लगाएगी सोशल मीडिया पर लगाम 

किस तरह से खुद ही ऐसे कंटेंट को हटाया जाए जिससे कि समाज पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके बाद इंडस्ट्री रेग्युलेशन और फिर गवर्नमेंट रेग्युलेशन भी होना चाहिए. हर जगह एक ऐसा इकोसिस्टम और थॉट प्रोसेस बन रहा है कि सोशल मीडिया को रेग्युलेट किया जाना चाहिए. वही मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि यदि आप मेहनत करते हैं तो सोशल मीडिया का रेवेन्यू आपके पास भी आना चाहिए. सोशल मीडिया की अकाउंटबिलिटी तय करने के लिए काफी तेजी से कार्य किया जा रहा है.

यह भी पढ़े -   बिकने जा रहे है ये दो बड़े सरकारी बैंक, कहीं आपका भी खाता तो नहीं इस बैंक में

देश में भी इस पर काम हो रहा है. वहीं कुछ रिपोर्ट ऐसी भी सामने आई है जिसमें कहा गया है कि सरकार सोशल मीडिया पर नकेल कसने की तैयारी कर रही है. इसके नियमन की तैयारी अंतिम चरण में है. इसके बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मनमानी करना आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!