House Renting Tips: किराए पर देना है घर, तो इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

नई दिल्ली, House Renting Tips | आज के टाइम पर बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपना घर किराए (House on Rent) पर देते हैं. कई लोग तो एक से अधिक मकान खरीदते ही इसलिए हैं, ताकि किराए से उन्हें अतिरिक्त इनकम हो सके और उनके पास अतिरिक्त प्रॉपर्टी भी हो जाए. लेकिन कभी- कभी घर किराए पर देना भारी भी पड़ जाता है. इसलिए, घर को किराए पर देते वक्त कुछ खास बातें ध्यान में जरूर रखनी चाहिए वरना आपको भी घर किराए पर देना भारी पड़ सकता है. तो आइए, जानते हैं वो ऐसी कौन सी 5 बातें हैं जिसका हमे ध्यान रखना चाहिए.

यह भी पढ़े -   सैलरी लेने वालों को 31 जुलाई तक करना होगा यह काम, वरना अगस्त से लगेगा जुर्माना

flat

किसी अनजान को ना दें घर

घर को किराए पर देने से पहले ये सुनिश्चित जरुर कर लेना चाहिए कि आप जिसे घर दे रहे हैं वह कोई अनजान तो नहीं? इसलिए हमेशा यही कोशिश करें की अपने किसी पहचान वाले या ऐसे लोगों को घर दें, जिसके किसी पहचान वालो को आप जानते हों या कम से कम उसके पुराने किराएदार से बात जरूर करें. ताकि आपको अपने किराएदार की पूरी जानकारी हो.

दस्तावेजों की जांच करना ना भूले

चाहे किराएदार आपके जान-पहचान को या अनजान हो किसी को भी घर किराए पर देने से पहले ना सिर्फ उसके आधार और पैन की जांच करें, बल्कि उसकी ऑफिस आईडी भी जरुर देखें. ताकि आपको पता रहे कि आपके घर पर रह रहा किराएदार कौन है, कैसा है, वह कोई अपराधी तो नहीं.

यह भी पढ़े -   रेल मंत्री का ऐलान सुनकर गदगद हुए यात्री, अगले महीने से रेलवे शुरू करेगा यह खास सुविधा

पेपरवर्क कराना है जरूरी

जिसे आप घर किराए पर दे रहे हैं, उसके साथ रेंट एग्रीमेंट कराना बहुत जरूरी है. एग्रीमेंट में नाम, पता, पिता का नाम, किराए का अमाउंट आदि सही से लिखवाएं. अगर आप अपने घर का कोई फर्नीचर दे रहे हैं तो उसका जिक्र भी एग्रीमेंट में जरुर करें और किराएदार के साइन जरूर लें.

पुलिस वेरिफिकेशन है जरूरी

अपने घर पर किराएदार रखने से पहले उसका पुलिस वेरिफिकेशन जरुर करवाएं. इससे आपको यह फायदा होगा कि आपके किराएदार के बारे में पुलिस को सब पता होगा. अगर कभी आपका किराएदार कुछ गड़बड़ कर दे तो पुलिस आसानी से गुनहगार तक पहुंच सकती है. इसमें आप भी सुरक्षित रहेंगे.

यह भी पढ़े -   सरकार लगाने वाली है सोशल मीडिया पर लगाम, सूचना एवं तकनीकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिए संकेत

RWA से लेते रहें अपडेट

अगर आप उसी घर में रहकर ऊपर या नीचे का रुम रेंट पर देते हैं तब कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन, अगर आप अपने घर से दूर रहते हैं तो आपको अपनी सोसाएटी के आरडब्ल्यूए से अपने घर के बारे में सभी अपडेट लेते रहना चाहिए. ताकि आपको पता रहें कि आपका किराएदार वक्त से मेंटेनेंस दे रहा है या नहीं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!