कांवड़ियों के लिए खुशखबरी, हरिद्वार से दिल्ली तक बनाए जाएंगे ग्रीन कॉरिडोर

नई दिल्ली | 14 जुलाई से शुरु हुए कावड़ मेले में देश के अलग अलग हिस्सों से कावड़िये पैदल या डाक कावड़ के जरिए हरिद्वार से पवित्र गंगाजल लेने पहुंचते हैं. इस बार डाक कांवड़ के लिए हरिद्वार से दिल्ली तक ग्रीन कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं. इस योजना के तहत जहां एक साइड से हाईवे से डाक कांवड़ गुरजेगी तो वहीं दूसरी साइड पर सामान्य यातायात चलता रहेगा. गौरतलब है कि इससे पहले डाक कांवड़ के दौरान हाइवे पर यातायात बंद कर दिया जाता था.

Kanwar Yatra 2021

उत्तराखंड और यूपी पुलिस की संयुक्त योजना

बता दें कि इस नई व्यवस्था को उत्तराखंड और यूपी पुलिस ने मिलकर किया है. जाहिर है कि डाक कांवड़ के दौरान हाईवे पर पूरी तरह से डाक कांवड़ियों का कब्जा हो जाता था. जिस कारण सामान्य यातायात को आन – जाने में काफी समस्या होती थी. इसी को देखते हुए इस व्यवस्था को लागू किया गया है.

इस क्रम में डीआईजी-एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि ”इस बार डाक कांवड़ हरिद्वार से हाईवे पर एक साइड से रवाना होगाी. वहीं दूसरी साइड से जिले के सामान्य यातायात को संचालित किया जाएगा यह व्यवस्था दिल्ली तक की जा रही है.”

यूपी ने दी है सहमित

डीआईजी ने आगे बताया कि इस योजना को लेकर यूपी पुलिस ने सहमति जताई है. वहां भी हाईवे पर एक तरफ कांवड़ यात्रा और दूसरी तरफ सामान्य यातायात का संचालन होगा. बता दें कि यह पहली बार होगा जब इस व्यव्स्था को लागू किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   Viral Video: पटना वाले खान सर का विवादित वीडियो वायरल, खड़ा हुआ नया विवाद

कब से लागू होगी व्यवस्था

सूत्रों की माने तो ग्रीन कोरिडोर वाली व्यवस्था डाक कांवड़ियों के लिए 20 जुलाई से लागू हो सकती है. गौरतलब है कि बड़े वाहन लेकर आने वाले डाक कांवड़ियों की रवानगी इसी दिन शुरू हो जाती है इसलिए यह व्यवस्था 20 जुलाई से लागू की जा सकती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!