PM मोदी की इस घोषणा से खुश हुए रेलवे यात्री, जल्द ही ये बड़ी योजना होगी पूरी

नई दिल्ली, Indian Railway | इंडियन रेलवे की तरफ से यात्रियों के बेहतर अनुभव व सुविधा के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं. कुछ महीने पहले ही करोड़ों रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ी घोषणा की थी . बता दे कि देश में 75 नई वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएंगी. इसी के तहत अब रेलवे की तरफ से वंदे भारत ट्रेन के नए वर्जन को पटरियों पर उतारने की तैयारियां भी चल रही है.

PM Narendra Modi

जल्द पटरियों पर दौड़ती नजर आएंगी 75 वंदे भारत ट्रेने 

12 अगस्त को चेन्नई में इंटिग्रल कोच फैक्ट्री से टेस्टिंग के लिए ट्रेन को रवाना किया जाएगा. बता दें कि देश में अब तक की यह तीसरी ट्रेन होगी. खबरों से पता चला है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं. रेलवे विभाग की तरफ से भी दावा किया गया है कि पीएम मोदी की घोषणा के अनुसार 15 अगस्त 2023 तक वंदे भारत की 75 ट्रेनें पटरियों पर दौड़ना शुरू हो जाएंगी. प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त 2021 को देशवासियों के लिए 75 वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की घोषणा की थी.

इस दिन ट्रैन को हरी झंडी दिखाएंगे प्रधानमंत्री  

अब 15 अगस्त 2022 को सभी ट्रेने पटरी पर दौड़ती हुई नजर आएगी, जिससे यात्रियों को भी लाभ मिलेगा. बता दे कि नई वंदे भारत ट्रेने नवंबर से दक्षिण भारत में विशेष रूटो पर भी चलनी शुरू हो जाएंगी. रेलवे ने बताया कि सेमी हाई स्पीड वंदे भारत का परीक्षण 15 अगस्त से पहले ही शुरू कर दिया जाएगा. पीएम मोदी चेन्नई से ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. इस बात की अभी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है. वंदे भारत ट्रेन के नए वर्जन का परीक्षण राजस्थान के कोटा से मध्य प्रदेश के नागदा खंड तक किया जा सकता है.

यह भी पढ़े -   Bank Holidays in August: 11 या 12 किस दिन रहेगी रक्षाबंधन की छुट्टी, जानिए कब-कब बैंक रहेंगे बंद

यात्रियों की सुविधा का रखा गया है विशेष ध्यान 

ट्रेन को 100 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर दौड़ा कर चेक किया जाएगा. दो से तीन परीक्षण के बाद ही ट्रेन को यात्रियों के लिए शुरू किया जाएगा. बता दें कि आईसीएफ चेन्नई की हर महीने 6 से 7 वंदे भारत ट्रेन की उत्पादन क्षमता है, अब संख्या को बढ़ाकर 10 करने के प्रयास किए जा रहे हैं. नई वंदे भारत ट्रेनों में यात्रियों के लिए सेफ्टी और सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा गया है. मौजूदा वक्त में वंदे भारत का संचालन दिल्ली से कटरा और दिल्ली से वाराणसी के बीच किया जा रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!